शासन की योजनाओं से खेती को बना सकते हैं लाभ का धंधा- धर्मेंद्र राजपूत

Posted by

– क्लस्टर विलेज अंतर्गत बांगर में हुआ किसान सभा का आयोजन

देवास। क्लस्टर विलेज के अंतर्गत अंगीकृत गांव बांगर स्थिवृहताकार सेवा सहकारी समिति में बुधवार को कृषक भारती को-आपरेटिव लि. ने किसान सभा का आयोजन किया। इसमें खेती को लाभ का धंधा बनाने व शासन की योजनाओं से किसानों को अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में ग्राम पंचायत बांगर के सरपंच दिलीप जाट, मप्र शासन से सम्मानित युवा कृषक धर्मेंद्रसिंह राजपूत, प्रगतिशील किसान गोकुलसिंह चावड़ा, होकमसिंह, वृहताकार सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक महेशजी व कृपालसिंह सेंधव उपस्थित थे। कृभको के कनिष्ठ क्षेत्रीय प्रतिनिधि राहुल पाटीदार ने कृभको संस्था की कार्य प्रणाली, संस्था द्वारा समितियों एवं किसानों के हितार्थ के किए जा रहे कार्यों, आयात किए जा रहे विभिन्न उत्पाद, एमएपी, एपीएस आदि के विषय में जानकारी दी। साथ ही उर्वरकों के संतुलित उपयोग से खेती को लाभ का धंधा बनाने के उपाय बताए। उन्होंने कृभको की प्रमाणित बीज की उपज और गुणवत्ता विषय से भी किसानाें को अवगत कराया।

अतिथि युवा कृषक राजपूत ने जैविक खाद से फसल एवं मृदा को होने वाले लाभ, कृभको तरल जैव उर्वरक, कंपोस्ट के उपयोग की जानकारी देते हुए कहा कि इनके माध्यम से हम पैदावार में बढ़ोतरी कर सकते हैं। शासन की योजनाओं का लाभ उठाते हुए खेती को लाभ का धंधा बना सकते हैं। इसके लिए बीजारोपण से पहले पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। किसान सभा में कृभको के समस्त उत्पाद, गतिविधियों व जन हितैषी कार्यक्रमों की अतिथियों ने सराहना की। इस अवसर पर 60 से अधिक समृद्धशील किसान उपस्थित थे। सभी ने पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया। आभार क्षेत्रीय प्रतिनिधि पाटीदार ने माना। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *