शिक्षा

हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा का मूल्यांकन 19 मार्च से

– प्रथम चरण में अलग-अलग विषयों की 60 हजार से अधिक कॉपियां आएंगी

देवास। माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा का मूल्यांकन 19 मार्च से प्रारंभ हो रहा है। इसके लिए शिक्षा विभाग की तैयारी अंतिम चरणों में है। देवास के उत्कृष्ट विद्यालय में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। गत वर्ष लगभग दो लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया था।

देवास के उत्कृष्ट विद्यालय में मूल्यांकन को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों के माध्यम से मूल्यांकन संबंधी मॉनीटरिंग की जाएगी। मूल्यांकन की प्रक्रिया 19 मार्च से प्रारंभ होगी। सुबह 10.30 से शाम पांच बजे तक अनुभवी शिक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। जिला शिक्षा विभाग में मूल्यांकनकर्ताओं की सूची तैयार की जा रही है। एक-दो दिनों में मूल्यांकनकर्ताओं के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। शुरुआत में 50 से अधिक मूल्यांकनकर्ताओं को बुलाया जाएगा। प्रथम चरण में मूल्यांकन के लिए अलग-अलग विषयों की 70 से 80 हजार उत्तर पुस्तिकाएं आने की संभावना है। कक्षा 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले मूल्यांकनकर्ता को प्रति उत्तर पुस्तिका के 12 रुपए एवं 12वीं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने वाले को प्रति उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने के लिए 13 रुपए दिए जाएंगे। प्राइवेट स्कूल के अनुभवी शिक्षक भी मूल्यांकनकर्ता के रूप में शामिल होंगे।

उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य सुधीरकुमार सोमानी ने बताया कि 18 मार्च तक जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 19 मार्च से प्रारंभ होगा। उत्तर पुस्तिकाओं के अंकों की एंट्री ऑनलाइन की जाएगी। विभाग द्वारा मूल्यांकन संबंधी तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button