मकान में छुपाकर रखी थी अवैध रूप से शराब

Posted by

excise department ujjain

  • आबकारी विभाग उज्जैन ने जब्त की बड़ी मात्रा में शराब

उज्जैन। आबकारी विभाग अवैध रूप से शराब के संग्रहण, परिवहन व बिक्री पर सख्त कार्रवाई कर रहा है। विभाग के मजबूत खुफिया तंत्र के माध्यम से सटिक जानकारी भी मिल रही है। विभागीय की सक्रियता से अवैध रूप से शराब का कारोबार करने वालों में खौफ बना हुआ है। विभाग ने ग्राम गुराड़िया गुर्जर में एक मकान में छापा मारकर बड़ी मात्रा में अवैध रूप से रखी गई शराब जब्त की है।

उज्जैन कलेक्टर के निर्देशन में सहायक आबकारी आयुक्त राजनारायण सोनी के मार्गदर्शन में यह कार्रवाई की गई। आबकारी वृत्त घट्टिया में पदस्थ आबकारी उपनिरीक्षक प्रतीक गुप्ता को गश्त के दौरान मुखबिर से शराब संग्रहण की सटिक सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर ग्राम गुराड़िया गुर्जर पीएस घटि्टया में लाखन पिता भंवरलाल के मकान में आबकारी विभाग के दल ने तलाशी ली। मकान में गत्ते की 8 पेटियों में कुल 306 पाव एवं 24 बीयर की कैन जिनमें क्रमश: देसी शराब मसाला के 164 पाव, एमडी व्हिस्की के 77 पाव, देसी मदिरा मसाला के 45 पाव, बॉम्बे व्हिस्की के 9 पाव, सुपर मास्टर व्हिस्की के 11 पाव एवं लिमॉन्ट बीयर की 24 कैन (कुल शराब की मात्रा 67.8 बल्क लीटर) शामिल है, बरामद किए। मौके पर गवाहों के समक्ष विधिवत कार्रवाई कर शराब को आबकारी विभाग ने कब्जे में लिया। आरोपी लाखन के विरूद्ध मप्र आबकारी अधिनियम 1915/2000 की धारा 34(1) एवं 34(2) के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। प्रकरण में अभी विवेचना जारी है। इसमें और भी गिरफ्तारी हो सकती है।

उक्त कार्रवाई नवीन विधान हेतु निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से वीडियो आदि बनाकर की गई। कार्रवाई में आरक्षक महेश कछवाए, जगदीश रेशमिया, रोहित लोहारिया, तुषार वर्मा एवं शिवानी जरवाल की सराहनीय भूमिका रही। सहायक आबकारी आयुक्त श्री सोनी ने बताया विभाग द्वारा इस प्रकार की कार्रवाई सतत जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *