स्वास्थ्य

Bcg जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को लगाया जा रहा बीसीजी का टीका

देवास। शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशानुसार देवास जिले में व्‍यस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है।

जिले में निरन्तर सर्वे कार्य जारी है और छह केटेगरी में पात्र व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। इसमें 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति जो गंभीर बीमारी से पीडित ना हो, 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिनका बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 18 किलोग्राम प्रति वर्गमीटर से कम हो, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी डायबिटिक लोगो को, टीबी रोग का इतिहास वाले जिन लोगों में पिछले 5 वर्षों में कम से कम एक बार टीबी होने की सूचना है, टीबी रोगियों के करीबी संपर्क और धूम्रपान के इतिहास वाले व्यक्ति (वर्तमान/पूर्व उपयोगकर्ता) स्वयं द्वारा रिपोर्ट किए गए को लक्षित किया जाकर टीकाकरण किया जा रहा है।

जिले में नियमित टीकाकरण वाले सत्र स्थल पर अब व्‍यस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान के तहत प्रति सोमवार और गुरुवार को 18 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र व्यक्तियों को बीसीजी का टीका लगाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विष्णुलता ऊइके ने टीबी मुक्त अभियान में सहभागी बनने और अपनो की सुरक्षा के लिए अभियान में स्वंय टीका लगवाने और परिवार के अन्य सदस्यों और दोस्तों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने की अपील की है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button