प्रशासनिक

“सुकन्या समृद्धि योजना” में खाता खुलवाने के लिए आंगनवाडी केन्‍द्रों में 15 फरवरी तक शिविर 

– जिले में शिविरों के माध्‍यम से “सुकन्या समृद्धि योजना” में अब तक 5 हजार 451 खाते खुलवाये

देवास। बेटियों के लिए छोटी बचत योजनाओं को बढ़ावा देने के मकसद से विशेष जमा योजना ‘सुकन्या समृध्दि योजना’ की चलाई जा रही है। देवास जिले में बालिकों का “सुकन्या समृद्धि योजना” में खाता खुलवाने के लिए आंगनवाडी केन्‍द्रों में 15 फरवरी तक शिविर आयोजित किये जा रहे है।
शिविरों के माध्‍यम से “सुकन्या समृद्धि योजना” में अब तक 05 हजार 451 खाते खुलवाये, जिसमें परियोजना सोनकच्‍छ में 1150, टोंकखुर्द में 1041, देवास ग्रामीण में 709, देवास दक्षिण में 610, देवास शहर में 324, बागली आदीवासी 600, बागली घाट 165, कन्‍नौद 456, खातेगांव में 396 खाते खुलवाये गये है। आंगवाडी केन्‍द्रों में शिविर लगाकर 10 वर्ष तक की बालिकाओं का “सुकन्या समृद्धि योजना” में खाता खुलवाया जा रहा है।
सुकन्या समृद्धि योजना केवल बेटियों के लिए है, जिसमें हाल ही में सरकार ने बहुत बदलाव किए हैं। ‘’सुकन्या समृद्धि योजना” में खाता खोलने के लिए जरूरी राशि अब सिर्फ 250 रुपए है। खाता बेटी के जन्म से लेकर 10 वर्ष तक की आयु तक के बीच खुलवाया जा सकता है। एक वित्तीय वर्ष में इस खाते में न्यूनतम 250 रुपए और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए जमा किया जा सकेगा। यह पैसा अकाउंट खुलने के 15 साल तक ही जमा करवाना होगा। ‘’सुकन्या समृद्धि योजना” में वर्तमान में सर्वाधिक ब्‍याद दर 8.4 प्रतिशत है।
खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज-
खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज में लड़की के जन्म का प्रमाण पत्र, माता-पिता का फोटो पहचान पत्र, एड्रैस प्रूफ बच्चे और माता-पिता की फोटो आवश्यक है। अधिकतम तीन खाते खोले जा सकते हैं। एक व्यक्ति द्वारा अधिकतम दो से तीन खाते खोले जा सकते हैं। इस योजना मे दो ही खातों का प्रावधान है लेकिन अगर जुड़वा लड़की है तो इस संबंध में आपको प्रमाण पत्र पेश करना होगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button