राज्य

राज्य स्तरीय गणित, विज्ञान एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 18 से

– देवास में पूरे मध्यप्रदेश के 208 विज्ञान मॉडल आएंगे

– जूनियर एवं सीनियर वर्ग के चयनित मॉडल प्रदर्शनी में होंगे शामिल

– देवास जिले से तीन छात्राओं एवं एक छात्र के मॉडल को मिला प्रदर्शनी में स्थान

देवास। विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रतिभा का विकास करने के उद्देश्य से 50वीं राज्य स्तरीय गणित, विज्ञान एवं पर्यावरण प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी पिछले साल शुजालपुर में आयोजित की गई थी, इस बार देवास को प्रदर्शनी आयोजित करने का अवसर प्राप्त हुआ है। इसमें प्रदेशभर के 208 मॉडल शामिल होंगे। स्थानीय स्तर पर आयोजन को लेकर प्रशासन तैयारी में जुटा है।

स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदर्शनी 18 से 20 जुलाई तक सुबह 11 से शाम 5 बजे तक देवास के उत्कृष्ट विद्यालय में लगेगी। प्रदर्शनी जूनियर व सीनियर वर्ग में आयोजित की जाएगी। दोनों ही स्तर पर दो-दो चयनित मॉडलों को शामिल किया जाएगा। जूनियर स्तर पर कक्षा 6 से 8 तक एवं सीनियर स्तर पर कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के मॉडल शामिल हैं। दोनों ही ग्रुप में जिला स्तर पर जो विद्यार्थी प्रथम व द्वितीय आए थे, उनके मॉडल प्रदर्शनी में रखे जाएंगे। इस प्रकार 52 जिले से 208 मॉडल प्रदर्शनी में रखे जाएंगे। विद्यार्थियों के साथ मार्गदर्शक शिक्षक भी आएंगे। राज्य स्तर से पहले ब्लॉक एवं फिर जिला स्तर पर इन विद्यार्थियों के मॉडल चयनित किए गए थे। विद्यार्थियों के मॉडल के अतिरिक्त डाइट व पीजीबीटी में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे विज्ञान क्लब, विज्ञान संगोष्ठी, प्रश्नमंच, तात्कालीक भाषण, पर्यावरण गीत आदि के चयनित 72 प्रतिभागी भी शामिल होंगे।

280 प्रतिभागी के साथ मार्गदर्शक शिक्षक-

प्रदेश के सभी 52 जिलों से 280 प्रतिभागी देवास आएंगे। इनके साथ मार्गदर्शक शिक्षकों का भी आगमन होगा। इनके ठहरने, भोजन व परिवहन के लिए व्यवस्था की गई है। ठहरने के लिए चिमनाबाई स्कूल परिसर के बालक-बालिका छात्रावास में व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों को रेलवे या बस स्टैंड से लाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की गई है।

समितियों का गठन-

राज्य स्तरीय इस आयोजन को लेकर प्रशासन ने समितियों का गठन किया है। इनमें भोजन समिति, आवास समिति, परिवहन समिति के साथ मेडिकल टीम को शामिल किया गया है। समिति के सदस्यों को व्यवस्था की जवाबदारी दी है। इसके अतिरिक्त व्यवस्था के लिए यातायात विभाग एवं विद्युत विभाग को भी पत्र दिया गया है।

देवास से इनके मॉडल हुए हैं चयनित-

देवास जिले से जूनियर वर्ग में शासकीय माध्यमिक विद्यालय बावड़िया की कक्षा 8वीं की छात्रा पार्वती भगत का गणित संबंधी एवं शासकीय माध्यमिक विद्यालय इटावा की कक्षा 8वीं की छात्रा दीपिका सिंह का पर्यावरण संबंधी मॉडल राज्य स्तर के लिए चयनित हुआ है। सीनियर वर्ग में शासकीय उमावि चिड़ावद की कक्षा 9वीं की छात्रा नैना परमार का स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी मॉडल तथा शासकीय उमावि बागली के बादल महेश का गणित संबंधी मॉडल राज्य स्तर के लिए चयनित हुआ। ये मॉडल प्रदर्शनी में रखे जाएंगे।

बैठक में दिए दिशा-निर्देश-

जिला शिक्षा अधिकारी हीरालाल खुशाल, डीपीसी प्रदीप जैन, डाइट प्राचार्य राजेंद्र सक्सेना, बीएड कॉलेज प्राचार्य उमा श्रीवास्तव, बीईओ अजय सोलंकी ने गत दिवस संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक ली। इसमें विज्ञान प्रदर्शनी के संदर्भ में सभी को अपने-अपने कर्तव्य से अवगत कराया एवं आवश्यक निर्देश दिए। मेले में सम्मिलित होने जा रहे सभी बाल वैज्ञानिकों के लिए आवास व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, नामांकन व्यवस्था सहित सभी समितियों को निर्देश दिए। बाल वैज्ञानिकों की सुविधा हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिससे प्रदेशभर से आने वाले छात्र-छात्राओं को सुविधाएं आसानी से उपलब्ध करवाई जा सकेगी। प्रदर्शनी में जितनी विधाओं को शामिल किया है, उतने ही निर्णायक भी रहेंगे। निर्णायक टीम का गठन भी हो चुका है।

राज्य शिक्षा केंद्र की टीम ने किया निरीक्षण-

इससे पूर्व राज्य शिक्षा केंद्र की टीम ने देवास में व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर निरीक्षण किया। टीम में राज्य नोडल बीबीपी गुप्ता, मनोज गोहा, संजय पटवा शामिल थे।

सभी विद्यार्थियों से किया है टेलीफोनिक संपर्क-

अकादमिक शाखा के सहायक परियोजना समन्वयक विकास महाजन ने बताया विभागीय तौर पर यह एक बड़ा आयोजन है। हमने मॉडल लेकर आने वाले सभी विद्यार्थियों से टेलीफोनिक संपर्क किया है। उनसे जानकारी ली गई है कि वे कितनी बजे और किस ट्रेन या बस से आ रहे हैं। आगमन के दौरान परिवहन संबंधी व्यवस्था भी की गई है, ताकि किसी भी विद्यार्थी एवं उनके मार्गदर्शक शिक्षकों को निर्धारित स्थल तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button