Uncategorized

ट्रेंचिंग ग्राउंड पर प्रोसेसिंग साइट के लिए हुई पर्यावरण लोक सुनवाई

  • पर्यावरण लोक सुनवाई में परियोजना का दिया प्रजेंटेशन
    – कचरा जमीन के अंदर जाएगा, ऊपरी सतह पर बनेगा पार्क
    -नागरिकों ने दिए अपने सुझाव, परियोजना संबंधी जानकारी भी ली
    देवास।
    नगर निगम सीमा क्षेत्र के इंदौर-भोपाल बायपास पर ट्रेंचिंग ग्राउंड के पास अपशिष्ट निपटान की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोसेसिंग साइट पर साइसेंटिफिक लैंडफिल की स्थापना करना है। इस प्रस्तावित परियोजना के लिए एसई-आईएए मप्र से पर्यावरण मंजूरी आवश्यक होती है। इस संबंध में नगर निगम के सभाकक्ष में पर्यावरण लोक सुनवाई की गई। इस दौरान उपस्थित नागरिकों की जिज्ञासा का समाधान अधिकारियों ने किया। परियोजना से संबंधित प्रजेंटेशन भी दिया गया।
    लोक सुनवाई में संबोधित करते हुए नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान ने बताया कि ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पहले सिर्फ कचरा फेंका जाता था, लेकिन अब कचरे का भी उपयोग हो रहा है। सूखे कचरे को रियूज कर प्रोडक्ट तैयार हो रहे हैं। पिछले एक साल में यहां आमूलचूल परिवर्तन किए हैं। गीले कचरे से कम्पोस्ट बना रहे हैं और यह मार्केट में सेल भी कर रहे हैं। हमारे यहां के कम्पोस्ट की क्वालिटी काफी अच्छी है। प्रस्तावित परियोजना पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी हेमंत तिवारी ने परियोजना संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि प्रस्तावित एकीकृत नगर पालिका ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधा देवास के ट्रेंचिंग ग्राउंड के पास स्थित है। प्रस्तावित परियोजना एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा से संबंधित है। इसका क्षेत्र 0.2911 हेक्टेयर है।
    एनवी सोल्व के प्रोजेक्ट हेड शुभम दुबे व डॉ. शालिनी गुप्ता ने बताया कि एकत्रित कचरे में से काफी मात्रा में ऐसा कचरा भी होता है, जिसका रियूज नहीं किया जा सकता और न ही खुले में रख सकते। इस प्रकार के कचरे का निपटान नई तकनीकी से किया जाएगा। यह कचरा जमीन में जाएगा और इसके ऊपर पार्क बनाएंगे। एडीएम महेंद्रसिंह कवचे ने बताया कि पर्यावरण लोक सुनवाई में हमें सुझाव और लिखित आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनका निराकरण करने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। उपस्थित नागरिकों ने स्वच्छता पर हो रहे कार्यों की प्रशंसा की। इस अवसर पर निगम सहायक यंत्री सौरभ त्रिपाठी,म.प्र.नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी, कर्मचारी व अन्य लोग उपस्थित रहे।
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button