महापौर जनसुनवाई: सिर्फ एक आवेदन से हो रहा है समस्या का समाधान

Posted by

– नागरिकों को नगर निगम के अलग-अलग विभागों में भटकने से मिली मुक्ति

– महापौर ने कहा जो भी आवेदन लेकर आया, उसकी समस्या का तुरंत हो निराकरण

देवास। अब शहरवासियों को नगर निगम से संबंधित अपनी छोटी-बड़ी समस्या को लेकर नगर निगम के अलग-अलग विभागों में भटकना नहीं पड़ता। समस्याओं का निराकरण सिर्फ एक आवेदन से महापौर की जनसुनवाई में हो रहा है। यही कारण है, कि प्रति बुधवार को जनसुनवाई में बड़ी संख्या में आवेदक अपनी समस्या लेकर आ रहे हैं। जनसुनवाई में आवेदनों के त्वरित निपटारे के लिए महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल की सख्त हिदायत का असर भी देखने को मिल रहा है। जैसे ही संबंधित विभागों में आवेदन पहुंचते हैं, वहां से आवेदन पर तुरंत कार्रवाई होती है।

महापौर जनसुनवाई में इस बुधवार को भी कई आवेदक अपनी समस्या लेकर आए। जनसुनवाई की लोकप्रियता इतनी अधिक, है कि कुछ आवेदन नगर निगम से संबंधित विभागों के नहीं थे, लेकिन आवेदक उन्हें महापौर के पास लेकर आए। महापौर ने भी आवेदन पर आगे की कार्रवाई संबंधित विभागों से करवाने का उन्हें आश्वासन दिया।

राधागंज निवासी पुष्पेंद्र महाजन ने अपने घर के सामने नाली का चौड़ीकरण करने की मांग करते हुए आवेदन दिया। महापौर ने संबंधित शाखा को समस्या दूर करने के निर्देश दिए। वृंदावन धाम निवासी दशरथ यादव ने ड्रेनेज लाइन क्षतिग्रस्त होने से कॉलानी के प्लाटों में गंदा पानी जमा होने की शिकायत की। महापौर ने संंबंधित शाखा को समस्या निराकरण के निर्देश दिए।

वार्ड 19 बद्रीधाम नगर एक्सटेशन के मध्य पुरानी टंकी के सामने बगीचे को व्यवस्थित करने की मांग करते हुए बद्रीधाम नगर के रहवासियों ने आवेदन दिया। आवेदन में रहवासियों ने बताया, कि हमारी कॉलोनी के मध्य बगीचा है, जिसे सुधारकर व्यवस्थित किया जाए। बगीचे में सुधार कार्य में रहवासी भी सहयोग करेंगे।

मीठा तालाब के समीप गोविंदनगर निवासी डॉ. मुन्ना सरकार ने अपने घर की छत पर से होकर गुजर रही पेड़ की शाखा को कटवाने के लिए आवेदन देते हुए कहा कि यह हवा-आंधी में कभी भी टूटकर गिर सकती है। महापौर ने कार्रवाई के लिए उद्यान प्रभारी को निर्देशित किया।

अलकापुरी स्थित जैन मंदिर के पास से सिविल लाइन क्षेत्र होकर शहर में आनेजाने के लिए रेलवे पटरी के ऊपर से पैदल पुल निर्माण के लिए विजयनगर रहवासी संघ ने आवेदन दिया।

इसी प्रकार सचिन अग्रवाल, राजेश कुमावत सहित अन्य लोगों ने वार्ड क्रमांक दो में सब्जी मंडी के पीछे सड़क बनाने की मांग करते हुए आवेदन दिया। महापौर ने संबंधित विभाग को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

लघु उद्योग भारती इकाई के सदस्यों ने औद्योगिक इकाईयों से कचरा गाड़ी द्वारा कचरा एकत्रित करने की सुविधा प्रारंभ करने के लिए आवेदन दिया। इस अवसर पर महापौर ने 10 मजदूर डायरी, 5 दुकानों के लाइसेंस का वितरण संबंधितों को किया।

रेवाबाग निवासी एक आवेदक ने अपने घर के सामने मकान निर्माण के लिए रखा मटेरियल नगर निगम की टीम द्वारा उठाकर ले जाने की शिकायत महापौर से की। महापौर ने आवेदनकर्ता की शिकायत को समझा और इसके निराकरण के निर्देश संबंधित शाखा के अधिकारी को दिए। आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर भी लिया गया, ताकि समस्या निराकरण करने के बाद उसे जानकारी दी जा सके।

महापौर जनसुनवाई के प्रति बढ़ रहा है विश्वास-

महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल ने कहा, कि हमारा प्रयास रहता है कि जो भी आवेदन लेकर आए, उसकी समस्या का तत्काल निराकरण करे, जिनका तत्काल निराकरण नहीं कर पाते, उनका समय सीमा में निराकरण करते हैं। बुधवार को जो आवेदन अधिकारियों को दिए जाते हैं, उनका अपडेट अगले बुधवार को लेते हैं। उनसे जानकारी ली जाती है कि कितने आवेदनों का निराकरण हुआ है। महापौर जनसुनवाई का लाभ निश्चित तौर पर शहरवासियों को  मिल रहा है

ये भी उपस्थित थे-

इस अवसर पर विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि भरत चौधरी, शहरी गरीबी उपशमन विभाग समिति अध्यक्ष शीतल गेहलोत, पार्षद भूपेश ठाकुर, महेश फुलेरी, ऋतु सवनेर, पार्षद प्रतिनिधि गोपाल खत्री, संजय दायमा, भाजपा नेता विपुल अग्रवाल, निगम उपायुक्त लोकेंद्रसिंह सोलंकी, उपायुक्त वित्त पुनीत शुक्ला, प्र. कार्यपालन यंत्री नागेश वर्मा, प्र. कार्यपालन यंत्री इंदुप्रभा भारती, प्र. सहायक यंत्री सौरभ त्रिपाठी, मुशाहिद हुसैन हन्फी, जगदीश वर्मा, दिनेश चौहान, राजस्व अधिकारी प्रदीप शास्त्री, लेखा अधिकारी दिलीप गर्ग, लाइसेंस प्रभारी हरेंद्रसिंह ठाकुर आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *