सीएम हेल्‍पलाइन पर शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर सात अधिकारियों का एक-एक माह का वेतन कटेगा

Posted by

  • जिले के सभी एसडीएम और सीएमएचओ का एक-एक माह का वेतन रोकने के दिए निर्देश

देवास। सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने सोमवार को टीएल बैठक में जिम्मेदार अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करते हुए उनके वेतन काटने, वेतन रोकने संंबंधी निर्देश जारी किए। जिनके वेतन संबंधी कार्रवाई की गई है उनमें एसडीएम, प्रभारी तहसीलदार, सीएमएचओ, सिविल सर्जन जैसे अधिकारी भी शामिल हैं।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएम हेल्पलाइन पर लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा कर सीएम हेल्‍पलाइन पर शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर श्रम अधिकारी शैलेंद्रसिंह सोलंकी का एक माह का वेतन काटने और एक वेतन वृद्धि रोकने, ईई पीडब्‍ल्‍यूडी मनीष मरकाम का एक माह का वेतन काटने, सिविल सर्जन एसके खरे का एक माह का वेतन काटने, सीएमओ काटांफोड़ नंदलाल पाटीदार का एक माह का वेतन काटने, सतवास के सब इंजीनियर महेश सोनी का एक माह का वेतन काटने, महिला बाल विकास की परियोजना अधिकारी (बागली घाट ऊपर) अनिता तिवारी का एक माह का वेतन काटने एवं परियोजना अधिकारी (बागली घाट नीचे) अदिति सिंह का एक माह का वेतन काटने के निर्देश दिए।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएम हेल्‍पलाइन पर शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर जिला संयोजक विवेक नागवंशी एवं उप संचालक उद्यानिकी पंकज शर्मा का तीन-तीन दिन का वेतन काटने, प्रभारी तहसीलदार देवास पूनम तोमर का चार दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएम हेल्‍पलाइन पर शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर एसडीएम देवास प्रदीप सोनी, एसडीएम बागली शोभाराम सोलंकी, एसडीएम कन्‍नौद अभिषेक सिंह, एसडीएम खातेगांव प्रवीण प्रजापति, एसडीएम सोनकच्‍छ संदीप शिवा का एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए। साथ ही सीएमएचओ डॉ एमपी शर्मा का एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से संतुष्टिपूर्वक करें।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिए कि विभागों द्वारा संचालित छात्रावास एवं स्‍कूलों की खसरों में एन्‍ट्री कराए। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के छात्रावासों का निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें। जिले के सभी छात्रावासों में सामग्री स्‍व-सहायता समूह के माध्‍यम से ही खरीदें। जिन ग्रामों में नल-जल योजना से पानी मिल रहा है, वहां पर शतप्रतिशत वाटर टैक्‍स कलेक्‍शन का कार्य स्‍व-सहायता समूह की महिलाओं से कराएं।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सांची पाइंट और आंगनवाड़ी केंद्र के लिए आवांटित जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करें। मेरा स्‍कूल स्‍मार्ट स्‍कूल अभियान में प्राप्‍त किताबें और खिलौने सूची बनाकर स्‍कूलों में लाइब्रेरी के लिए वितरित करें।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि ‘’मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना’’ पात्र महिला हितग्राहियों के खाते खोलने एवं आधार से खातों को जोड़ने के लिए विकासखण्‍ड स्‍तर पर कैंप लगाये जो रहे है। कैंप में पात्र महिलाओं का शत प्रतिशत खाते खोलने एवं आधार से खातों को जोड़ने की कार्रवाई करें।
बैठक में अपर कलेक्‍टर महेंद्रसिंह कवचे, सहायक कलेक्‍टर टी प्रतीक राव सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *