,

नवरात्रि पर्व पर माताजी टेकरी व शहर में साफ-सफाई व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद

Posted by

– नगर निगम आयुक्त ने अधिकारियों व कर्मचारियों को किया तैनात
देवास। नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान के निर्देशन में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 तथा चैत्र नवरात्रि के मद्देनजर निगम द्वारा माताजी टेकरी के साथ-साथ वार्ड क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान प्रमुख स्थानों पर रखी गई डस्टबीनों के साथ ही नाले-नालियों, चैंबरों की सफाई की जा रही है। प्रमुख चौराहों के साथ डिवाइडरों की सफाई एवं रात्रीकालीन सफाई स्वीपींग मशीन के माध्यम से भी की जा रही है। व्यवसायिक क्षेत्रों के साथ माताजी टेकरी के दोनों मुख्य मार्ग, मुख्य बस स्टैंड, माताजी टेकरी स्थित शौचालयों व टेकरी पर रखी गई डस्टबीनों की सफाई के लिए निगम स्वच्छता निरीक्षकों को दोनों समय मॉनीटरिंग करने के निर्देश आयुक्त ने दिए। गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रमुख मार्गों के साथ ही माताजी टेकरी पर पीने के पानी की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। निगम सहायक यंत्री तौफीक खान को टीम गठित कर पानी की समुचित व्यवस्था के निर्देश आयुक्त ने दिए।
निगम की टीम द्वारा रात्रिकालीन सफाई भी निरंतर की जा रही है। साफ-सफाई में निकलने वाले गीले तथा सूखे कचरे को अलग-अलग संग्रहित कर ट्रेंचिग ग्राउंड पर निगम के कचरा वाहनों से पहुंचाया जा रहा है। आयुक्त विशालसिंह चौहान द्वारा चैत्र नवरात्र के अवसर पर माताजी टेकरी पर आने वाले श्रद्धालुओं को दृष्टिगत रखते हुए साफ-सफाई, शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट को चालू करवाने व अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था किए जाने हेतु निगम अधिकारियों की ड्यृटी लगाई जाने के साथ ही संपूर्ण व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी निगम उपायुक्त वित्त पुनीत शुक्ला को प्रभार सौंपा गया। माताजी टेकरी मार्ग एवं आसपास के एरियों का अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाने के लिए राजस्व अधिकारी प्रवीण पाठक, प्रदीप शास्त्री को नियुक्त किया गया है। फायर ब्रिगेड की संपूर्ण व्यवस्था हेतु प्रभारी सहायक यंत्री जितेन्द्र सिसौदिया को तैनात किया गया है। माताजी टेकरी व आसपास सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से रहे, इस हेतु प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक हरेंद्रसिंह ठाकुर को तैनात किया गया है। इसी प्रकार उपयंत्री जीवन रावत को माताजी टेकरी व आसपास के क्षेत्रों की सेंट्रल लाइट व टेकरी पहुंच मार्ग पर अतिरिक्त लाइट व्यवस्था सुचारू रूप से हो इस हेतु तैनात किया गया है।

ढ़ाए गए फूलों से सुगंधित दीये, धूपबत्ती बनेगी- आयुक्त ने बताया कि नवरात्रि पर्व पर माताजी टेकरी आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए फूलों को पूजा के पश्चात को एकत्रित कर शंख द्वार स्थित प्रोसेसिंग प्लांट पर पहुंचाया जाएगा, जिससे सुगंधित दीये, धूपबत्ती एवं अगरबत्ती बनाई जाएगी। इसी प्रकार माताजी टेकरी पर पीने के पानी, प्रकाश व्यवस्था, साफ-सफाई के साथ डस्टबीनों को खाली किए जाने हेतु व्यवस्था निरंतर बनी रहे, इस हेतु निगम कर्मचारियो की राउंड-द-क्लाक ड्यूटी के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *