,

land pooling scheme: विरोध में 32 गांवों के किसान 500 से अधिक ट्रैक्टर लेकर देवास में निकालेंगे रैली

Posted by

– 14 अक्टूबर को रसुलपुर बायपास पर एकत्रित होकर शहर में करेंगे प्रवेश, कलेक्टर को सौंपेंगे ज्ञापन

देवास। लैंड पुलिंग योजना में शामिल 32 गांवों के किसानों में योजना को लेकर विरोध तेज हो गया है। भारतीय किसान संघ के बैनरतले इन सभी गांवों के किसान आंदोलन की तैयारी पूरी कर चुके हैं। इसकी शुरुआत 14 अक्टूबर को ट्रैक्टर रैली से हो रही है। ट्रैक्टर रैली में 500 से अधिक ट्रैक्टर शामिल होंगे। बकायदा इसकी लिस्ट भी तैयार हो रही है कि किस गांव से कितने ट्रैक्टर शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि लैंड पुलिंग योजना में शामिल 32 गांवों के किसान पिछले कई दिनों से योजना को लेकर चिंतित हैं। योजना में सिंचित भूमि का काफी हिस्सा जा रहा है। ऐसे में किसानों में असंतोष व्याप्त है। अब प्रभावित किसानों को भारतीय किसान संघ का साथ मिला है। आंदोलन की बागडौर भारतीय किसान संघ ने अपने हाथ में ले ली है और भाकिसं के बैनरतले प्रभावित किसान लैंड पुलिंग योजना को वापस लेने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं। सभी 32 गांवों में पांच-पांच सदस्यों की टोली बनाई गई है। इन टोलियों के भी 32 प्रमुख है। भारतीय किसान संघ के जिला महामंत्री शेखर पटेल सहित अन्य पदाधिकारी गांव-गांव जाकर बैठक ले रहे हैं। बैठक के माध्यम से किसानों काे जागरूक किया जा रहा है। गांवों में ट्रैक्टर रैली को लेकर लिस्ट बनाई जा रही है। ट्रैक्टर रैली में किसान झंडे-बैनर भी लगाएंगे। इसके लिए झंडे भी तैयार हो चुके हैं। साथ ही किसानों के आईकार्ड बनाए जा रहे हैं। पूरा कार्यक्रम अनुशासित तरीके से हो, इस पर भाकिसं ने जोर दिया है।

भोजन व्यवस्था साथ लेकर आएंगे-

ग्राम समितियों से कहा गया है कि भोजन की व्यवस्था साथ लेकर निकले, ताकि किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहे। ग्राम समितियों में गेहूं की पिसाई का कार्य भी इसके लिए चल रहा है। सभी गांवों में भोजन की व्यवस्था के लिए समितियां कार्य कर रही है।

रसुलपुर बायपास पर एकत्रित होंगे-

सभी 32 गांवों से किसान सुबह नौ बजे ट्रैक्टर लेकर देवास के रसुलपुर बायपास पर एकत्रित होंगे। यहां से झंडे-बैनर के साथ कलेक्टर कार्यालय की ओर रवाना होंगे। सुबह आठ बजे अपने-अपने गांवों से ट्रैक्टरों पर झंडे बांधकर रैली के रूप में ट्रैक्टरों को रवाना किया जाएगा। एक लाइन में ट्रैक्टर चलेंगे। टोली प्रमुखों के आदेश का सभी पालन करेंगे। ट्रैक्टरों को अनुशासित तरीके से लाने के लिए टीम के सदस्य सहयोग करेंगे।

शांतिपूर्ण तरीके से निकालेंगे रैली-

भारतीय किसान संघ के जिला महामंत्री शेखर पटेल ने कहा कि हम ट्रैक्टर रैली शांतिपूर्ण तरीके से निकालेंगे। कोई लाइन से बाहर नहीं जाएगा। हमारा विरोध योजना को लेकर है। हम विकास का विरोध नहीं करते, लेकिन इस तरह के विकास में हमारी उपजाऊ जमीन जा रही है। योजना को वापस नहीं लेने तक हमारा अांदोलन जारी रहेगा। भारतीय किसान संघ ेके जिला उपाध्यक्ष सत्यनारायण पटेल का कहना है कि हम राजनीतिक लोग नहीं है। हमारे किसानों की सिंचित भूमि इस योजना में जा रही है, हम इसका विरोध कर रहे हैं। हम ट्रैक्टर रैली निकालकर हमारी शक्ति बताएंगे। इसके बाद भी योजना को वापस नहीं लिया जाता है तो आंदोलन को तेज करेंगे।

ट्रैक्टर रैली के लिए आईकार्ड बनाते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *