,

राहत: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे मशीन फिर से शुरू

Posted by

  • नगर परिषद उपाध्यक्ष आरती शिवहरे ने की थी बीएमओ से समस्या निराकरण के लिए चर्चा

बागली (हीरालाल गोस्वामी)। आखिरकार दो महीने के इंतजार के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक बार फिर से एक्स-रे मशीन प्रारंभ हो गई है। मशीन में बार-बार तकनीकी खराबी आ रही थी और इसके पीछे प्रमुख कारण हाई वॉल्टेज की समस्या बताई जा रही थी। वॉल्टेज मशीन के अनुरूप बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य केंद्र में स्टेबलाइजर की व्यवस्था होने से मशीन ने काम करना शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि विगत 2 माह से तकनीकी के रूप से पावर सप्लाय संबंधी समस्या की वजह से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थित एक्स-रे मशीन बंद पड़ी थी। टेक्नीशियन ने बताया था कि उक्त मशीन को मीडियम वॉल्टेज की आवश्यकता रहती है, लेकिन हाई वॉल्टेज होने की वजह से बार-बार यह खराब हो जाती है। इसकी रोकथाम के लिए बड़े स्टेबलाइजर की आवश्यकता है, जो लगभग 1 लाख रुपए तक की कीमत में आता है। मरीजों को हो रही समस्या को देखते हुए गत दिनों बागली नगर परिषद की उपाध्यक्ष आरती शिवहरे एवं अन्य पार्षद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे थे। उन्होंने बीएमओ विष्णुलता उईके से चर्चा करते हुए इस संबंध में निराकरण निकालने की बात कही थी। अस्पताल प्रबंधन ने हाल ही में निरीक्षण के लिए आए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमपी शर्मा के सामने यह बात रखी थी। इन प्रयासों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्टेबलाइजर की व्यवस्था हो गई है और एक्स-रे मशीन भी शुरू हो गई है। श्रीमती शिवहरे ने महिला चिकित्सक के विषय में भी चर्चा की है। उक्त व्यवस्था भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेें होने की संभावना है। राहत की बात यह है कि एक्स-रे मशीन शुरू हो जाने से मरीजों की परेशानी खत्म हो जाएगी।

अन्य सुविधाओं के लिए भी कर रहे हैं प्रयास-

एक्स-रे मशीन प्रारंभ होने पर नगर परिषद उपाध्यक्ष आरती शिवहरे ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बड़ी संख्या में गरीब मरीज उपचार के लिए आते हैं। एक्स-रे मशीन बंद होने से मरीजों को बाहर जाकर एक्स-रे करवाना पड़ता था। इसमें समय और धन दोनों ही खर्च होते थे। अब यहां मशीन प्रारंभ होने से मरीजों को सुविधा मिलेगी। हम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अन्य सुविधाओं के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *