शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर आठ अधिकारियों को शोकाज नोटिस

Posted by

dewas news

  • सीएम हेल्‍पलाइन, समाधान एट्रीब्‍यूट और टीएल प्रकरणों का निराकरण नहीं करने पर जिला शिक्षा अधिकारी का अक्‍टूबर माह का वेतन रोकने के निर्देश
  • एसडीएम देवास क्षिप्रा शुद्धिकरण के लिए किये गये कार्यो का निरीक्षण करें
  • कलेक्टर श्री गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में हुई।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा कर निर्देश दिए कि अधिकारी शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण कर अपनी ग्रेडिंग सुधारें। सीएम हेल्‍पलाइन पर लंबित शिकायतों का संतुष्‍टिपूर्वक निराकरण नहीं करने पर तहसीलदार खातेगांवर, तहसीलदार सतवास, तहसीलदार टोंकखुर्द और एलडीएम को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने विभागवार सीएम हेल्‍पलाइन शिकायतों की समीक्षा कर शिक्षा, राजस्‍व, स्‍वास्‍थ्‍य और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को ज्‍यादा शिकायतें लंबित होने पर शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि अधिकारी अधीनस्‍थों पर निर्भर नहीं होकर सीएम हेल्‍पलाइन शिकायतों की स्‍वयं मानिटरिंग करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने समाधान एट्रीब्यूट की समीक्षा कर अधिकारियों को शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सीएम हेल्‍पलाइन, समाधान एट्रीब्‍यूट और टीएल प्रकरणों का निराकरण नहीं करने पर कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ट्रेजरी ऑफिसर को निर्देश दिए कि जब तक शिकायतों का निराकरण नहीं हो जाता तब तक जिला शिक्षा अधिकारी का अक्‍टूबर माह का वेतन आहरण नहीं करें। समाधान एट्रीब्‍यूट में 50 प्रतिशत से कम शिकायतों का निराकरण करने पर सीएमएचओ सरोजिनी जेम्‍स बेक, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग सपना खर्ते चौहान, श्रम पदाधिकारी शैलेंद्रसिंह सोलंकी और जिला शिक्षा अधिकारी हरिसिंह भारती को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि रेलवे को कब्‍जा दिलाने की कार्रवाई शीघ्र करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों की समीक्षा कर कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा जिले के 11 तालाब क्‍यों नहीं भरे इस संबंध में जांच दल बनाने के निर्देश दिए गए थे। जांच दल तालाबों की जांच कर रिपोर्ट शीघ्र प्रस्‍तुत करें। सीईओ जनपद को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण करें कि कहीं खुले बोरवेल तो नहीं है। खुले बोरवेल पाए जाने पर कार्यवाही करें। सभी तहसीलों में अभियान चलाकर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क के पास से तार फेंसिंग हटाये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्माणाधीन मॉडल आंगनवाडियों की समीक्षा की। कार्य धीमी गति से होने पर कार्यपालन यंत्री आरईएस अजमेरसिंह डूडवे को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम देवास बिहारी सिंह, एसडीएम सोनकच्‍छ प्रियंका मिमरोट, एसडीएम टोंकखुर्द कन्‍हैयालाल तिलवारी, डिप्‍टी कलेक्‍टर संजीव सक्‍सेना, डिप्‍टी कलेक्‍टर अभिषेक शर्मा सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखंड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *