रबी सीजन में समय से पहले उपलब्ध हो गई खाद

Posted by

dewas news

प्रभारी सचिव ने कहा किसानों को खाद की कमी नहीं आने देंगे

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। क्षेत्र में अधिकतर किसानों ने सोयाबीन की कटाई कर ली है। खेत भी खाली हो चुके हैं। अब किसान रबी फसल की तैयारी में जुटा है। इसके लिए सबसे जरूरी है खाद की पूर्ति करना। इस बार सहकारी संस्था में खाद को लेकर परेशानी नहीं है। संस्था में किसानों को आसानी से खाद उपलब्ध हो रहा है। बोवनी से पूर्व ही खाद मिलने से किसान उत्साहित हैं।

रबी फसल में कुछ समय बाकी है, लेकिन किसानों के लिए इस फसल में उपयोग हेतु सहकारी संस्था में समय से पहले खाद आ गई है। इससे किसानों में खुशी है। सहकारी संस्था के राधेश्याम यादव व हरिनारायण पाटीदार ने बताया, कि इस बार आवंटन जल्दी आ गया तो हम किसानों को जल्दी ही खाद बांट रहे हैं। मांग बढ़ने पर आवश्यकता रही तो वह भी प्रशासन के माध्यम से पूरी की जाएगी।

भागदौड़ नहीं करना पड़ेगी-

उपसरपंच व किसान लखन दांगी, राधेश्याम यादव, योगेंद्र दांगी, राधेश्याम कामदार, रामचंद्र दांगी, शिवनारायण पाटीदार, गब्बूलाल पाटीदार, सुरेश पटेल, विक्रम भगत आदि किसानों ने बताया, कि पहली बार समय से पहले खाद मिलने से भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। सुपर खाद जमीन बनाने में पहले ही लगता है। हालांकि 90 प्रतिशत खेत खाली हो चुके हैं, फिर भी 10 से 15 दिन में सभी खेत अगली फसल के लिए तैयार कर लिए जाएंगे।

मौसम भी अनुकूल है-

कृषक केदार पाटीदार ने बताया कि मौसम की अनुकूलता है। किसान कंद फसल लगा रहे हैं। अभी जमीन में पर्याप्त नमी है। कंद फसल के लिए खाद भी मिल रही है। पर्याप्त खाद मिलने से पौधे तेजी से पनपेंगे।

उपयोगी साबित होगी-

सहकारी संस्था के प्रभारी सचिव राधेश्याम चौधरी ने बताया कि गेहूं एवं चने की फसल तथा आलू, लहसुन, प्याज की फसल में यह खाद बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। एनपीके, डीएपी यूरिया सुपर आदि खाद सहकारी संस्था के माध्यम से किसानों को दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *