माता के दरबार में भक्तों का तांता

Posted by

mata tekari dewas

भक्ति में डूबा शहर, श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर

देवास। नवरात्रि पर्व पर आस्था व उत्साह का जन सैलाब उमड़ रहा है। सारा शहर माता की भक्ति में डूबा है। शनिवार-रविवार को टेकरी पर दर्शनार्थ बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हुआ। रविवार को दिन में भी भीड़ रही तो शाम होते-होते सैलाब सा उमड़ पड़ा।

टेकरी पर शनिवार दोपहर से भीड़ बढ़ने लगी थी, तो रात में टेकरी पर जाने वाले सारे रास्तों पर भक्तों का सैलाब नजर आया। रातभर भक्त दर्शन के लिए पहुंचते रहे। रविवार को भी छुट्टी का दिन होने से दिनभर दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। शाम होते-होते टेकरी की ओर आने वाले सभी रास्तों पर मातारानी के भक्तों का सैलाब सा उमड़ पड़ा। कई रास्तों को डायवर्ट करना पड़ा। मां के दरबार में पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को लंबी कतारों में लगना पड़ा। भक्तों ने मां के दर्शन कर स्वयं को धन्य किया।

mata tekari dewas

टेकरी पर श्रद्धालुओं के आगमन का क्रम शनिवार शाम से बढ़ता गया। इस दौरान दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इधर रविवार दिनभर श्रद्धालुओं का आगमन होता रहा। इंदौर-उज्जैन सहित अन्य शहरों से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते रहे। श्रद्धालुओं को रोक-रोककर छोड़ा गया। इधर इंदौर रोड, उज्जैन रोड, मक्सी रोड सभी ओर से श्रद्धालुओं का आगमन हुआ। प्रशासन ने व्यवस्था बनाए रखने के लिए रास्तों को डायवर्ट किया है। रविवार रातभर ही माता टेकरी पर श्रद्धालुओं का आगमन होगा। ऐसे में अभी ओर भीड़ बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

पैदल भी आ रहे हैं श्रद्धालु –

नवरात्रि पर्व ही कुछ ऐसा है कि इस दौरान हर कोई मां को अपने ढंग से प्रसन्न करने में जुटा है। कोई भक्त नंगे पैर टेकरी पर पहुंच रहा है तो कोई इंदौर-उज्जैन व अन्य स्थानों से दर्शन के लिए पैदल आ रहा है। कोई बगैर कुछ खाए कठिन उपवास रखकर सिद्धि कर रहा है। इंदौर-उज्जैन के रास्ते पर बड़ी संख्या में पैदल आने वाले भक्त दिखाई दे सकते हैं। इनके चेहरों पर थकावट का नामोनिशान नहीं होता। इन भक्तों में कुछ तो ऐसे भी हैं जो घुटने के बल कठिन चढ़ाई चढ़ रहे हैं। वहीं कुछ भक्त तो लेटकर टेकरी पर चढ़ रहे हैं। मां के निराले भक्तों का कहना है कि मां के आशीर्वाद व शक्ति से हमें कोई दर्द नहीं होता और न ही थकावट का अहसास। मां ही हमें शक्ति दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *