भारत स्काउट एवं गाइड ने बेटी बचाओ दिवस मनाया

Posted by

scout guide

रैली निकालकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

देवास। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ दिवस भारत स्काउट एवं गाइड मप्र जिला संघ द्वारा शासकीय नूतन उमावि में मनाया गया।

हेमेंद्र निगम काकू ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला कमिश्नर देवास हरिसिंह भारतीय के निर्देशन में विष्णु वर्मा जिला मुख्य आयुक्त, राजश्री काले जिला कमिश्नर गाइड, ममता सक्सेना जिला प्रशिक्षण आयुक्त गाइड, एनके जोशी व संगीता वाटसन जिला उपाध्यक्ष ने सर्वप्रथम मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया।

विष्णु वर्मा सर ने कार्यक्रम में मातृशक्ति स्वरूप गाइडर का स्वागत स्काउट एवं गाइड परम्परा अनुसार स्कार्फ व वागल से किया। इस अवसर पर शहर के स्काउट एवं गाइड भी विशेष रूप से उपस्थित थे, जिन्हें बेटी बचाओ अभियान की शपथ दिलाई गई।

विष्णु सर ने बताया कि हमारे प्रदेश में बहुत अधिक भ्रूण हत्या होने लगी थी, तब इसे रोकने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने बेटी बचाओ अभियान को पूरे प्रदेश में चलाया। ममता सक्सेना ने कहा कि बेटी है तो कल है बेटियां नहीं होगी तो तुम अपने कुल का वंश कैसे बढ़ाओंगे। राजश्री काले ने बताया कि आज के समय की बेटियां भी बेटों से कम नहीं है। आजकल की बेटियां डॉक्टर, इंजीनियर, पायलेट हैं, रेल भी चला रही है और देश के अधिकांश विभागों में नौकरियां कर रही हैं।

मनोज पटेल डीओसी के नेतृत्व में रैली निकाली गई, जिसमें स्काउट एवं गाइड नारे लगाते हुए चल रहे थे- बेटी है तो कल है, बेटा-बेटी एक समान, यह तो है आपकी शान, बेटी पढ़ेगी तभी तो आगे बढ़ेगी। रैली विभिन्न मार्गो से होती हुई पुनः संस्था पहुंची। इस अवसर पर मनोज पटेल, देवकरण सोलंकी, भूपेन्द्र शर्मा, दीपचंद्र सोनी, जसवंतसिंह चावड़ा, कोमल चौधरी, उर्मिला गुनाया, रिंकू कुशवाह का सराहनीय योगदान रहा।

कार्यक्रम का संचालन जिला स्काउट गाइड संघ के सचिव जितेंद्र मंडलोई ने किया। आभार रिंकू कुशवाह ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *