ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहरवासी नवरात्रि में चार पहिया वाहन का उपयोग कम से कम करें- विधायक

Posted by

dewas news

  • नवरात्रि में पार्किंग की ऐसी व्‍यवस्‍था हो, कि श्रद्धालुओं को ज्‍यादा दूर पैदल नहीं चलना पड़े – विधायक श्रीमती पवार
  • टेकरी पर सुविधाएं ऐसी, हो कि बाहर से आने वाले श्रद्धालु करें प्रशंसा- कलेक्टर ऋषव गुप्ता
  • माता टेकरी पर नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित

देवास। जिले में नवरात्रि पर्व 3 अक्टूबर से मनाया जाएगा। नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में बैठक मां चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में आयोजित हुई।

बैठक में विधायक गायत्री राजे पवार ने कहा कि पार्किंग की ऐसी व्‍यवस्‍था करें कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को ज्‍यादा दूर पैदल नहीं चलना पड़े। माताजी टेकरी और शहर में सजावट करें। शहर के मुख्‍य मार्ग पर लाइटिंग करें। नवरात्रि में चलने वाले भण्‍डारों के पास बड़े डस्‍टबिन रखें। नागरिकों को जागरूक करें कि कचरा डस्‍टबिन में ही डाले। नवरात्रि के दौरान देवास शहर के नागरिक चार पहिया वाहन का उपयोग कम से कम करें, जिससे ट्रैफिक व्‍यवस्‍था में सुविधा रहें।

कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने निर्देश दिए कि नवरात्रि पर्व पर देवास शहर में विभिन्‍न स्‍थानों पर भण्‍डारों से वितरित होने वाली खाद्य सामग्रियों की जांच करें। कन्‍ट्रोल रूम में सभी संबंधित विभागों से अधिकारी प्रतिनिधि के रूप में रहेंगे। दो कन्‍ट्रोल रूम बनाए एक माताजी टेकरी पर और एक शंख द्वार के पास। टेकरी पर टेटू वालों की दुकानें नहीं लगने दें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिये कि शंख द्वार, सीढ़ी द्वार एवं जैन मंदिर के पास मेडिकल काउंटर लगाएं। डाक्‍टरों एवं स्‍टॉफ की मय एंबुलेंस, ऑक्‍सीजन, दवाइयों के 24 घंटे ड्यूटी लगाएं। व्‍हील चेयर की व्‍यवस्‍था भी करें। टीम के पास बीपी, शुगर, सीजनल दवाइयां आवश्‍यक रूप से हो यह सुनिश्चित कर लें। ट्रैफिक और स्‍वच्‍छता दल बनाएं जिसमें 9वीं से 12वीं तक के छात्रों का शामिल करें। मजिस्‍ट्रेट सभी विभागों के ड्यूटी आदेश अपने पास रखें और निरंतर निरीक्षण करते रहें।

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टेकरी पर जितने कार्य प्रगतिरत है उन्‍हें 30 सितम्‍बर तक पूर्ण करे। नवरात्रि में टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाए। टेकरी पर कंट्रोल से 24 घंटे मॉनिटरिंग करें।

mata tekari news

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि टेकरी पर उच्च गुणवत्ता की सुविधा हों, जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालु देवास के इस प्रसिद्ध स्थान की व्यवस्थाओं की प्रशंसा करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की नियमित साफ सफाई की जाये। टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। वॉच टॉवर बनाये जायें, जिससे भीड़ होने पर नजर रखी जा सकें। नवरात्रि के दौरान अवैध दुकानों के अतिक्रमण को हटाया जाए। नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। अवैध पार्किंग पर कार्रवाई की जाये। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाये।

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। पीडब्ल्यूडी विभाग पार्किंग स्‍थल से लेकर सम्‍पूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्‍यक स्‍थानों पर बेरीकेड की व्‍यवस्‍था करें। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने एमपीईबी को निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये। टेकरी पर बिजली के तार सही करवा लें। टेकरी क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइनों को दुरुस्त किया जाए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कहा की डीपी पर फेंसिंग कर लें। केलादेवी से माताजी टेकरी तक जितनी भी डीपी और खम्‍बें है सभी को चेक कर लें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने नगर निगम को निर्देश दिए कि मां चामुंडा टेकरी पर संपूर्ण साफ सफाई की व्यवस्था की जाए, टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए जाए एवं प्रतिदिन कचरे का संग्रहण किया जाए। पेयजल की व्‍यवस्‍था एवं टंकियों की साफ-सफाई की जाए। नगर निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। मां चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति लड्डू काउंटर एवं भोजन प्रसादी की व्यवस्था करें। मां चामुंडा व मां तुलजा भवानी मंदिर परिसर में आकर्षक साज-सज्‍जा करें। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश के पोस्‍टर लगाएं।

पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्‍याय ने कहा कि नवरात्रि पर अलग-अलग दिन अलग-अलग चुनौतियों का सामना करना पडता है। रात के समय ज्‍यादा भीड़ रहती है। पुलिस और बाकी सभी विभागों को सचेत होकर कार्य करना है। शहर में किन-किन स्‍थानों पर भण्‍डारें लगते है लिस्टिंग कर लें। जहां ज्‍यादा जगह है, वहीं भण्‍डारे का आयो‍जन किया जाये जिससे ट्राफिक व्‍यवस्‍था सही बनी रहेगी। भण्‍डारों का आयोजन करने वाली समितियों के साथ बैठक कर लें। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाई जाए।

बैठक में नगर निगम सभापति रवि जैन, नगर निगम आयुक्त रजनीश कसेरा, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम बिहारी सिंह, पुलिस विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग, संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *