सीएमएचओ ने बागली ब्लॉक के शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों और निजी क्लीनिक का किया औचक निरीक्षण

Posted by

Cmho dewas

– बागली ब्लॉक के निजी एक्स रे सेंटर और क्लीनिक का किया औचक निरीक्षण, मौके पर किए नोटिस जारी

देवास। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सरोजनी जेम्स बेक ने गुरुवार को बागली ब्लाक के अंतर्गत उप स्वास्थ्य केन्द्र मगरादेह, पिपरी, पीएचसी उदयनगर, रतनपुर, पुंजापुरा स्वास्थ्य केन्द्रो और उदयनगर में एक्स रे, और पिपरी में 2 झोलाछाप डॉक्टरों के दवाखाने का निरिक्षण किया।

सीएमएचओ डाॅ बेक ने बताया कि जिले की स्वास्थ्य संस्थाओ में निरंतर भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग कर व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। गुरुवार को जिले के बागली ब्लॉक में घाट नीचे की विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में उप स्वास्थ्य केन्द्र मगरादेह, पिपरी, पीएचसी उदयनगर,रतनपुर, पुंजापुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिले की टीम और बागली बीएमओ डॉ. हेमंत पटेल, बीपीएम रतनसिंह जामले, बीईई राधेश्याम चौहान उपस्थित रहे।
सीएमएचओ डॉ. बेक ने बताया कि पिपरी में 2 झोलाछाप डॉक्टरों महेंद्र पाटीदार और फतूलाल रंधावा के दवाखाने का निरीक्षण किया गया।

नर्सिंग होम एक्ट अंतर्गत क्लीनिक संचालन क्लीनिक का पंजीयन अभिहित अधिकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में नहीं कराया गया। क्लीनिक संचालन हेतु अधिकृत चिकित्सकीय शैक्षणिक योग्यता/ निर्धारित काउंसिल में पंजीयन नहीं पाया गया। इनका पंजीयन जिस पैथी में पंजीकृत है, उक्त पैथी में चिकित्सा व्यवसाय नहीं किया जा रहा है। अनाधिकृत रूप से दवाईयों का भण्डार किया जा रहा है। क्लीनिक में अनाधिकृत रूप से आंतरिक रोगी सेवाएं दी जा रही थी। इस कारण सीएमएचओ ने मौके पर नोटिस जारी कर रिकॉर्ड सहित जवाब मांगा जवाब मांगा गया है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयनगर और रतनपुर का निरीक्षण किया। ओपीडी लैब, दवाई वितरण केंद्र, प्रसव केंद्र, कोल्ड चैन प्वाइंट की व्यवस्थाओं को देखा। स्टॉफ से जानकारी ली व रिकॉर्ड देखा। एएनसी को प्रसव पूर्व जांच और परामर्श के साथ ही प्रसव केन्द्र में डिलेवरी बढ़ाने और टेलीमेडिसीन की जानकारी अधिक से अधिक मरीजों को देने, रिकॉर्ड रजिस्टर बनाने के निर्देश दिये।

संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी ली। मौसमी बीमारियों की निगरानी और सभी प्रकार की दवाईयों की संस्था में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन और हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए।

बागली ब्लॉक में निरीक्षण के दौरान खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. हेमन्त पटेल को निर्देश दिए कि सभी संस्थाओं में सीएचओ पदस्थ है। स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से नागरिकों को मिल रही है। अव्यवस्था होने या अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर तत्काल कार्यवाही कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *