हलाली डेम के तीन गेट खोले गए तथा संजय सागर डेम के गेट खोले जाने की तैयारियां

Posted by

dam

विदिशा। जिले के बांधो के केचमेंट एरिया में रेनफाॅल होेने और कैचमेंट में इनफ्लो होेने से डेमो के जल स्तर का लेबल बढा है। सम्राट अशोक सागर (हलाली डेम) के कार्यपालन यंत्री रमेश चौहान ने बताया कि हलाली में शत प्रतिशत जल भराव हो जाने पर जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए मंगलवार 10 सितम्बर की दोपहर 12 बजे बांध के तीन गेट आधे मीटर ऊंचाई में खोले गए, जिससे लगभग 131 क्यूमेक्स डिस्चार्ज पास होगा। आवश्यकता होने पर गेटों की हाइट और अधिक बढ़ाई जा सकती हैै।

कार्यपालन यंत्री श्री चौहान ने बताया कि हलाली डेम के गेट खोले जाने की सूचनाएं जल बहाव क्षेत्रों के ग्रामों में मुनादी के माध्यम से सूचित किया गया है। गौरतलब हो कि हलाली नदी, बेस नदी, बेतवा नदी के दोनों किनारों से दूरी बनाए रखने का अनुरोध आमजनों से किया गया है।

संजय सागर बाहय परियोजना की कार्यपालन यंत्री प्रियंका भंडारी ने बताया कि संजय सागर बाह्य डेम का लेबल केचमेंट क्षेत्र में हो रही वर्षा के कारण इनफ्लो बढ़ने के फलस्वरूप गेट खोले जाने की परिस्थितियां बन रही है। इस कारण से जल बहाव क्षेत्र के निचले इलाकों को सूचित किया गया है कि वे नदी तट से दूरी बनाए रखे रहे। संजय सागर बाह्य डेम के दो गेट 0.60 ऊंचाई तक एक घंटे के भीतर खोले जा रहे हैं। जिले के नागरिकों को नदी के तटीय क्षेत्र से दूर रहने का आह्वान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *