मध्यप्रदेश को दिया गया आपका एक वोट जितवा सकता है देश-प्रदेश घूमने का मौका

Posted by

mp news

“देखो अपना देश पीपुल्‍स चॉइस अवार्ड 2024” के लिए अधिक से अधिक वोट देने की मुहिम प्रारंभ

छिंदवाड़ा। भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय द्वारा एक राष्ट्रव्यापी पहल, “देखो अपना देश पीपुल्‍स चॉइस 2024” की प्रक्रिया भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर आरंभ की है। इस अभियान के अंतर्गत आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, विरासत, प्रकृति और वन्य जीवन एवं अन्य सहित सर्वश्रेष्ठ पर्यटक आकर्षणों पर पर्यटकों के पसंद स्थल पर वोटिंग की जायेगी।

प्रत्‍येक श्रेणी में तीन स्‍थलों का चयन किया जायेगा। नागरिकों को श्रेणी अनुसार अपनी पसंद के पर्यटन स्‍थल का चयन करने की सुविधा वोटिंग के आधार पर उपलब्‍ध कराई गई है। इस अभियान में मध्यप्रदेश की सर्वश्रेष्ठ सहभागिता और मप्र के पर्यटन स्थलों को टॉप-10 में लाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। टूरिज्म बोर्ड की एएमडी बिदिशा मुखर्जी के कुशल मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग, जिला पंचायत के बीच समन्वय बनाकर प्रदेश को टॉप-10 में लाने का प्रयास हो रहा है।

कलेक्टर शीलेन्‍द्र सिंह ने जिलेवासियों से आग्रह किया है कि वे विभिन्न श्रेणियों में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, उज्जैन, ओंकारेश्वर-ममलेश्वर मंदिर, खंडवा, सलकनपुर मंदिर, सीहोर, कंदरिया महादेव मंदिर, छतरपुर, ग्वालियर किला, ग्वालियर, सांची स्तूप एवं संग्रहालय, रायसेन, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, उमरिया, कान्हा टाइगर रिजर्व, बालाघाट, पेंच राष्ट्रीय उद्यान, सिवनी, बेतवा नदी (रिवर राफ्टिंग), निवाड़ी, जल महोत्सव, हनुवंतिया, खंडवा, लाडपुरा खास, ओरछा, निवाड़ी, गांधीसागर महोत्सव, मंदसौर को प्रमुखता से वोट करें।

मप्र टूरिज्म बोर्ड की एएमडी सुश्री मुखर्जी ने कहा कि इस प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों को लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कृत किया जायेगा। मध्यप्रदेश के निवासी को लकी ड्रा में चुना जाता है तो टूरिज्म बोर्ड की ओर से चार दिन-पांच रात का एक बंपर पैकेज उपहार स्वरूप दिया जाएगा। देखो अपना देश अभियान का मुख्‍य उद्देश्य भारतीय पर्यटन स्‍थल को विश्व स्तर के पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करना है।

इस अभियान को सार्वजनिक रूप से भागीदारी के लिये सभी नागरिकों के लिये सुविधाजनक बनाने के लिए MyGov प्लेटफ़ॉर्म पर माइक्रोसाइट विकसित किया गया है, जो नागरिकों को विभिन्न श्रेणियों में अपने पसंदीदा पर्यटन स्थानों के लिए वोट करने की सुवि‍धा प्रदान करता है। यह पोर्टल 15 सितंबर 2024 तक ओपन है। इस अभियान में वोटिंग करने वाले नागरिकों को लक्‍की ड्रा के माध्‍यम से मध्‍यप्रदेश के किसी एक पर्यटन स्‍थल पर यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि वोटिंग के तुरंत बाद ऑनलाइन प्रमाण पत्र मिल रहा है, इसे डाउनलोड करना है, तभी आपका वोट भी मान्य होगा। देखो अपना देश पीपुल्‍स चॉइस अवार्ड 2024 में वोट करने के लिए
https://innovateindia.mygov.in/dekho-apna-desh/dad-attraction-selection/ पर क्लिक किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *