सीएमएचओ डॉ. बेक ने सिविल अस्पताल सोनकच्‍छ का निरीक्षण कर कुक को हटाया

Posted by

dewas news

सीबीएमओ, बीपीएम सहित अनुपस्थित रहे 15 कर्मचारियों को दिया कारण बताओ नोटिस

देवास। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सरोजनी जेम्स बेक ने सिविल अस्पताल सोनकच्‍छ में प्रदाय स्वास्थ्य सेवाओं में अव्यवस्थाओं एवं कर्मचारियों के ड्यूटी पर नहीं मिलने की जानकारी को तत्काल संज्ञान में लेते हुए सिविल अस्पताल सोनकच्छ के ओपीडी, एनआरसी, लेबर रूम, एक्स-रे रूम, किचन, सोनोग्रॉफी रूम का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान अस्पताल में साफ-सफाई, मरीजों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता की नियमित मॉनीटरिंग नहीं करने, स्वास्थ्य कार्यक्रमों की नियमित मॉनीटरिंग नहीं करने पर बीएमओ डॉ. शैलेंद्र ओरिया और ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर दीपक चौहान को शोकाज नोटिस जारी किया गया और निर्देश दिये कि मुख्यालय पर रहकर पदेन दायित्व का निवर्हन कर अस्पताल की व्यवस्थाओं में तत्काल सुधार करें। सभी वार्ड और सेक्शन परिसर की साफ-सफाई, अस्पताल के प्रवेश द्वार के पास के अतिक्रमण को एसडीएम से चर्चा कर हटाने की कार्यवाही करने, अस्पताल परिसर में बाहरी दुकानदार या व्यक्तियों के वाहन की पार्किंग बंद करने, स्‍टॉफ ओर एम्बुलेंस पार्किंग को व्यवस्थित करने के निदेश दिये। सभी कार्यक्रम और सेक्शन की मॉनिटरिंग करने अन्य चिकित्सक को नोडल बनाकर नियमित रसोई में बनने वाले खाने की गुणवत्‍ता और प्रदाय सेवाओं की मॉनिटरिंग कर प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित डॉ. अम्बिका दुबे, डॉ. नेहा, डॉ संदीप भंडारी, डॉ राजेश मालवीय, डॉ समीर शेख, राजेश जाधव, सुरेन्द्र पाल, अरुण चौहान, मानिका वास्कले, ललिता चान्दोकर, रामचरण हवेलिया, विजय चान्दोकर, प्रियंका चौहान को कारण बताओ नोटिस जारी कर अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये।

निरीक्षण में रसोई की अव्यवस्थाओं एवं खाद्य सामग्री दूषित पाए जाने पर रसोई में कार्य करने वाली कुक निर्मला बाई को तत्काल हटाया गया। अस्पताल परिसर में पाई गई गंदगी अव्यवस्था पर आउट सोर्स एजेंसी के सफाई कर्मियों द्वारा कार्य न करने पर हटाने के निर्देश दियें, अस्पताल में तीन एम्बुलेंस वाहन को चालू करने के निर्देश दियें, अस्पताल में बंद एक्स-रे मशीन को टैक्निशिनयन से संपर्क कर शीघ्र सुधरवाने के निर्देश दिये। मेटरनिटी में वार्ड आया प्रियंका चौहान द्वारा महिलाओं से रुपये की मांग करने की शिकायत पर हटाने के निर्देश दिये, पूर्व में संपन्न रोगी कल्याण समिति की बैठक में लिए गये निर्णय को बिंदुवार लागू करने के निर्देश सीबीएमओ को निर्देश।

निरीक्षण के दौरान ब्‍लॉक लेखापाल को सभी योजनाओं और कार्य की पेन्डेंसी को खत्म कर हितग्राहियों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिये। मौसमी बीमारियों की निगरानी और दवाईयों की ब्लॉक स्तरीय प्रत्येक संस्था में उपलब्धता सुनिश्चित करने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन और हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ देने के निर्देश बीएमओ डॉ. शैलेंद्र ओरिया को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *