गुनेरा-गुनेरी नदी ने दिखाया रौद्र रूप, 16 घंटे बंद रहा मार्ग

Posted by

news

रपटे को पार करते हुए बाइक सहित बहने लगा युवक, ग्रामीणों ने बचाया

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)।

सोमवार को क्षेत्र में रिमझिम के बाद तेज वर्षा का दौर शुरू हुआ और बेहरी से निकली गुनेरा-गुनेरी नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। देखते ही देखते रपटे के ऊपर से बहने लगी और दोनों तरफ आने-जाने वालों की रोक लग गई। एक युवक गुनेरा-गुनेरी नदी के रपटे को पार कर रहा था, बीच में आते ही वह बहने लगा। संयोग से ग्रामीणों ने उसे बचा लिया।

रविवार रात को भी रपटे पर पानी होने से आवाजाही बंद थी। ऐसे में आसपास के 10 अधिक गांव के लोगों का तहसील मुख्यालय से 16 घंटे तक संपर्क कटा रहा। इस बीच कई लोग उफनती नदी को पार करने का जोखिम भी उठाते रहे। ग्रामीणों ने बताया कि यह स्थिति 40 वर्षों बाद बनी है। उस समय नाव व रस्सी का उपयोग किया था। उस समय यह रपट भी नहीं थी। इधर सोमवार शाम तक नदी का रौद्र रूप बना रहा। ग्रामीणों का कहना है कि नदी की निकासी बहुत छोटी होने की वजह से यह स्थिति बार-बार निर्मित हो जाती है। ग्रामीण मयंक पाटीदार, श्रीराम पाटीदार, इंदरमल पाटीदार, शिवनारायण पाटीदार का कहना है कि रविवार से लेकर सोमवार तक नदी उफान पर रहने से 24 घंटे में से घंटे तक मार्ग बंद रहा।

गत वर्ष पुलिस व्यवस्था होने के कारण कोई हादसा नहीं हुआ था। इस वर्ष पुलिस व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीणों के रोकने बावजूद भी राहगीर नहीं मानते और उफनती नदी को पार करते हैं। गोपालपुरा निवासी को ग्रामीणों ने रोका, लेकिन फिर भी वह उफनती नदी को पार करने लगा। बीच में आते ही बाइक सहित तेज बहाव में बहने लगा। वह तो संयोग से ग्रामीण वहां मौजूद थे, जिन्होंने उसे बचा लिया अन्यथा हादसा हो जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *