गुनेरा-गुनेरी नदी के रपटे पर पानी से 20 घंटे से अधिक मार्ग रहा अवरुद्ध

Posted by

River

लगातार दो दिन से हो रही वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। 10 दिन की लंबी खेंच के बाद इंद्र देवता ने क्षेत्र में बड़ी मेहरबानी कर दी है। लगातार दो दिनों से चल रही वर्षा के चलते आसपास के कुएं, बावड़ी सहित सिंचाई का बड़ा साधन कूप तालाब भी लबालब भर गया है।

बेहरी से निकली गुनेरा-गुनेरी व राजगढ़ नदी में उफान आने से कई गांव का संपर्क बागली मुख्यालय से 20 घंटे से अधिक कटा रहा। गुवाड़ी जाने वाले मार्ग के मध्य एवं मालीपुरा से बागली मार्ग पर बनी पुलिया भी पानी अधिक रहने से यातायात के लिए कई घंटे अवरुद्ध रही। बेहरी में सुबह मवेशी पालक दूध निकालने खेतों पर नहीं पहुंचे। वहीं रविवार हाट बाजार के चलते सब्जी विक्रेता भी बाहर नहीं निकल पाए। शनिवार की रात्रि में मूसलाधार वर्षा से कई खेतों में जल जमाव की स्थिति देखी जा रही है। प्रधानमंत्री सड़क योजनाओं में सड़क निर्माण के कारण और अन्य सड़क निर्माण के कारण पड़ी मिट्टी से निकासी अवरुद्ध होने से कई खेतों में जल जमाव हो गया है।

सतत बारिश से उत्साहित क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यह सब कांगरिया बाबा महादेव का असर है। उन्होंने क्षेत्र में पर्याप्त वर्षा देकर हम सभी पर उपकार किया। वर्षा ऋतु का आधा समय निकल जाने के बाद पहली बार आसपास के नदी-नाले उफान पर आए।


अगस्त माह के आखरी सप्ताह में एक ही दिन में पर्याप्त वर्षा हुई है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आने वाले 48 घंटे में और भी भारी बारिश मालवा क्षेत्र में होने की संभावना है।

शनिवार-रविवार को बारिश से कई जगह जलजमाव की शिकायत मिली। नर्सिंग मोहल्ला के रहवासी लक्ष्मी नारायण कर्मा, राजेश बामनिया, चंद्र बामनिया ने बताया उनके घर के सामने प्रधानमंत्री सड़क है, लेकिन पानी की निकासी वाले स्थान पर पाइप नहीं डालने की वजह से जंगल का बहता पानी सीधा घरों में घुस रहा है। इससे परेशानी होती है। पानी के साथ-साथ जहरीले जीव-जंतु भी घर में घुस जाते हैं, जिस कारण उनका रहना मुश्किल हो रहा है। इस समस्या से पंचायत को भी अवगत करा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *