सतपुड़ा एकेडमी में हुआ ध्वजारोहण समारोह

Posted by

Satpuda academy

महापुरुषों की वेशभूषा में बच्चे बने आकर्षण का केंद्र, बच्चों ने दी देशभक्ति गीतों पर मनमोहक प्रस्तुति

संस्था भारतीय संस्कृति एवं मातृभूमि के प्रति समर्पित- रायसिंह सेंधव

देवास। सतपुड़ा एकेडमी में स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। संस्था में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि समाजसेवी एवं उद्योगपति मनोज मूंदड़ा एवं विशेष अतिथि वैभव विहार शिक्षा समिति अध्यक्ष रायसिंह सेंधव ने सर्वप्रथम भारत माता एवं ध्वज का पूजन-अर्चन कर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर सामूहिक राष्ट्रगान हुआ।

अतिथियों ने शहीद भगतसिंह, भारत माता एवं महापुरुषों के चित्रों पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथि परिचय दिनेश सांखला ने दिया। अतिथियों का बड़े ही आदर के साथ छात्राओं ने मंगल तिलक किया । संस्था संचालक भानूप्रतापसिंह सेंधव, प्राचार्य वी.एस. जॉब, उप प्राचार्य रश्मि रघुवंशी ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।

आयोजित समारोह में बच्चों ने उठो जवान देश की वसुंधरा पुकारती…, ऐ मेरे वतन के लोगों , जरा याद करो कुर्बानी….वंदे मातरम…वंदे मातरम…. देश रंगीला रंगीला ,देश मेरा रंगीला…. देशभक्ति गीतों पर बच्चों ने नृत्य की शानदान मनमोहक प्रस्तुतियां देकर सभी उपस्थितजनों का मन मोह लिया। छोटे-छोटे बच्चे भारत माता, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, स्वामी विवेकानंद, सुभाषचंद्र बोस, महात्मा गांधी आदि महापुरुषों की वेशभूषा में सजधजकर आए थे, जो आकर्षण का केंद्र थे।

Dewas news

बच्चों ने संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी भाषा में कविता, गीत, भाषण की शानदार प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर राष्ट्रीयता पर आधारित नाट्य की बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति दी । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी मनोज मूंदड़ा ने कहा कि रायसिंह सेंधव का सपना रहा है कि भारत के भविष्य इन बच्चों को अपनी संस्कृति के अनुरूप गढ़ना है, क्योंकि यह बच्चे देश का भविष्य हैं। आज संस्था के कार्यक्रम में हमारी भारतीय संस्कृति इतिहास की गाथा के साथ राष्ट्रीयता की झलक देखने को मिल रही है। संस्था संचालक भानूप्रतापसिंह सेंधव आज की आवश्यकता के अनुरूप विद्यालय का संचालन करते हुए संस्कार, अनुशासन, भारतीय संस्कृति सहित विभिन्न गतिविधियों को लेकर सतपुड़ा एकेडमी के लक्ष्य को साकार करने में तत्पर हैं, जो सराहनीय है।

Dewas news

संस्था अध्यक्ष रायसिंह सेंधव ने कहा कि यह संस्था हमारी मातृभूमि, संस्कृति के प्रति समर्पित है। सभी बच्चों में प्रतिभाएं रहती हैं। आवश्यकता है ऐसी प्रतिभाओं को पहचानकर उन्हें मंच तक पहुंचाना और आगे बढ़ने का अवसर देना। यही हमारा मुख्य उद्देश्य है। कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम गीत के साथ हुआ।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में विद्यार्थी, अभिभावकगण एवं स्कूली स्टाफ उपस्थित रहा। सभी को मिठाई का वितरण किया गया। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन छात्रा त्रिशा मंडलोई, छात्र पृथ्वीराजसिंह परिहार ने किया। अंत में आभार रचना सेंधव ने माना। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी दिनेश सांखला ने दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *