उद्यानिकी विभाग की योजना में किसान ने बनवाया प्याज भंडार गृह

Posted by

Dewas news
अब 4 से 5 महीने तक सुरक्षित रखते हैं प्याज, भाव बढ़ने पर मिलता है लाभ

देवास। केंद्र एवं राज्य सरकार की मंशा है कि कृषि का लाभ का धंधा बने। इसके लिए शासन द्वारा किसान हितैषी कई योजनाएं संचालित की जा रही है।

इन योजनाओं का लाभ पाकर कृषक फसलों का उत्पादन कर रहे हैं, वहीं अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। किसानों की अच्छी आय होने से कृषक आर्थिक तौर पर भी सुदृढ़ हो रहे हैं। इन्हीं किसानों में विकासखण्ड कन्‍नौद के ग्राम कोथमीर निवासी कृषक ओमप्रकाश पिता रामगोपाल हैं, जिन्होंने उद्यानिकी विभाग की महती योजना का लाभ लिया है।

किसान ओमप्रकाश बताते हैं पहले प्याज की उत्पादित फसल निकलाते ही बाजार में बेचना पड़ता था, जिससे प्याज फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पाता था। उद्यानिकी विभाग से जुड़कर मैंने अपने खेत पर उद्यानिकी विभाग की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में 3 लाख 50 हजार रुपए की लागत से 50 मीट्रिक टन क्षमता का प्याज भण्डार गृह का निर्माण कराया है। इससे उत्पादित प्याज फसल को 4 से 5 माह तक भण्डारित कर रख सकते है तथा बाजार में प्याज फसल का उचित भाव आने पर ही बेचते हैं। प्याज भण्डार गृह निर्माण में योजना अनुसार 1 लाख 75 हजार रुपये की अनुदान सहायता भी प्राप्त होगी।

किसान ओमप्रकाश किसान हितैषी योजनाएं संचालित करने के लिए और योजना का लाभ मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को हृदय से धन्‍यवाद दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *