श्रावण माह की हरियाली अमावस्या पर हजारों भक्तों ने नर्मदा में किया पवित्र स्नान

Posted by

Namavar
– देवाधिदेव सिद्धनाथ के जलाभिषेक के लिए लगी कतार

– नर्मदा की पूजा अर्चना कर कई भक्त पैदल निकले 1200 किमी रामदेवरा तीर्थ दर्शन के लिए

नेमावर (संतोष शर्मा)। श्रावण मास की बड़ी हरियाली अमावस्या पर हजारों नर्मदा भक्त क्षेत्र में चल रही भारी वर्षा की परवाह न करते हुए पैदल, वाहनों से शनिवार शाम से ही आना आरंभ हो गए थे।

नर्मदा तट पहुंचे यात्रियों ने संध्याकाल में मां नर्मदा में स्नान कर दीपदान किया तथा रात्रि जागरण कर मां नर्मदा की भक्ति में रम भजन कीर्तन का आनंद लिया। अल सुबह 4 बजे अमावस्या पर्व की ब्रह्मबेला में मां नर्मदा के पवित्र जल में स्नान कर मां नर्मदा की पूजा अर्चन कर प्रातःकाल में होने वाली बाबा सिद्धनाथ की भस्म आरती के दर्शन कर बाबा का जलाभिषेक किया। सुख, शांति व आरोग्य की मंगल कामना की। मंदिर परिसर में ब्राह्मणों, गरीबों को द्रव्य, अन्न, वस्त्र का दान कर आशीष लिया।

वही इसी हरियाली अमावस्या पर्व से क्षेत्र के सैकड़ो भक्तों ने राजस्थान के रामदेवरा तीर्थ जो करीब 1200 किमी दूर पड़ता है उक्त तीर्थ के लिए मां नर्मदा की पूजा अर्चना कर पैदल यात्रा का शुभारंभ किया। यात्रा एक माह में पूर्ण होती है। वहां बाबा रामदेव के दर्शन करते है।

इसी के साथ दूर दराज के ग्रामीण अंचलों से सैकड़ो शिव भक्त नर्मदा का जल भर कर अपने ग्रामों में विराजित शिव मंदिरों में जल ले जाकर शिवजी का जलाभिषेक करते हैं। ये भक्त नर्मदा जल कावडो में भरकर अपने गंतव्य स्थल तक पैदल ही यात्रा पूर्ण करते पहुंचते है।

प्रति अमावस्या पर क्षेत्रीय विधायक आशीष शर्मा के सानिध्य में आयोजित होने वाले भंडारे में हजारों नर्मदा भक्तो ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।

इस अमावस्या पर नर्मदा के ऊपरी भाग में चल रही भारी बरसात के कारण नेमावर में नर्मदा का जल स्तर काफी बढ़ा होने से स्नान वाले घाट जलमग्न थे। स्नान में भक्तो को परेशानी का सामना करना पड़ा, फिर भी एसडीएम खातेगांव, एसडीओपी कन्नौद, तहसीलदार खातेगांव, थाना प्रभारी सुरेखा निमोदा, नगर परिषद के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल अग्रवाल, सीएमओ बलिराम मंडलोई व अन्य विभागों के सहयोग से बैगर कोई दुर्घटना के स्नान निर्विघ्न संपन्न हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *