पश्चिम मप्र में रूफ टॉप सोलर नेट मीटर से ऊर्जा उत्पादन अब 15580 स्थानों पर

Posted by

– हरियाली संरक्षण और प्रदूषण से मुक्ति के लिए बढ़ती जा रही लोगों में रूचि

इंदौर। सौर ऊर्जा की ओर पश्चिम मप्र में आम लोगों, मौजूदा बिजली उपभोक्ताओं की रूचि में सतत बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। रूफ टॉप सोलर नेट मीटर योजना के तहत अब तक मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र मालवा निमाड़ अंचल में 15580 उपभोक्ता जुड़े हैं।

सभी 15580 स्थानों के उपभोक्ताओं को बिजली बिल में काफी रियायत मिल रही हैं, लोगों के बढ़ती रूचि के कारण हरियाली संरक्षण एवं प्रदूषण से मुक्ति की भावना का भी संचार हो रहा हैं।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना के प्रारंभ के बाद रूफ टॉप सोलर मीटर लगवाने वालों की संख्या में तुलनात्मक तेजी आई हैं।

इंदौर महानगर के साथ ही उज्जैन, देवास, रतलाम जैसे बड़े शहरों में सौर ऊर्जा के प्रति रूझान में सतत बढ़ोत्तरी देखी गई है। इसी कारण फरवरी से जुलाई माह के दूसरे सप्ताह तक करीब सवा चार हजार उपभोक्ता इस योजना से जुड़े हैं। इन सभी के घर, परिसर, छतों पर पैनल्स लग चुकी है, इनसे उत्पादित ऊर्जा की विधिवत रीडिंग, बिलिंग भी जारी है।

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि निम्न दाब श्रेणी के करीब 15100 और उच्चदाब श्रेणी के 480 इस तरह कुल 15580 हजार उपभोक्ता अपने परिसरों से पैनल्स के माध्यम से बिजली तैयार कर रहे हैं।

श्री तोमर ने बताया कि तीन किलो वॉट तक के संयंत्र पर 78 हजार रूपए की सब्सिडी भी केंद्र शासन की ओर से सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में प्राप्त हो रही है।

श्री तोमर ने बताया कि सौर ऊर्जा उत्पादन से पर्यावरण संरक्षण की भावना को बढ़ावा मिल रहा है, क्योंकि सौर ऊर्जा उत्पादन में न को कोयला लगता हैं, न ही पानी की आवश्यकता होती है। साथ ही यह ऊर्जा प्रदूषण रहित ऊर्जा होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *