बद्रीधाम नगर और अर्चना विहार काॅलोनी के रहवासी जलजमाव से परेशान

Posted by

कुछ देर की बारिश से ही सड़क पर जमा हुआ बारिश का पानी, रहवासियों ने किया विरोध

देवास। वार्ड क्रमांक 19 अर्चना विहार और बद्रीधाम नगर के रहवासी पिछले कई वर्षों से पानी की उचित निकासी नहीं होने से बारिश में परेशानी का सामना कर रहे हैं। यहां घुटने-घुटने तक पानी जमा हो जाता है। इससे आवाजाही में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस प्रकार की अव्यवस्था से रहवासियों में नाराजगी बनी हुई है।

बद्रीधाम नगर के रहवासी मेहरबानसिंह सोलंकी ने बताया, कि हम यहां पर रहते हुए जवान से बूढ़े होने लग गए, लेकिन काॅलोनी में जल-जमाव की स्थिति का निराकरण अब तक नहीं हो पाया है। यहां बद्रीधाम नगर और अर्चना विहार दो काॅलोनी ज्वाइंट है, लेकिन दूसरी काॅलोनी वालों ने काॅलोनी बनाते समय लेवल का ध्यान नहीं रखा। पानी की निकासी के लिए 68 लाख की लागत का नाला भी बनाया गया, लेकिन नाले का कोई लाभ नहीं मिल पाया, जिससे थोड़ी सी बारिश में ही काॅलोनी की सड़कें तालाब में तब्दील हो रही है। मुख्य द्वार से होते हुए लोगों के घरों में पानी घुस रहा है। वर्षों से कालोनी के रहवासी इस स्थिति से जूझ रहे हैं, लेकिन आज तक निकाल नहीं निकला।

जल-जमाव स्थिति से परेशान होकर बद्रीधाम नगर और अर्चना विहार काॅलोनी के रहवासी अपने मकान बेचकर अन्यत्र जाने को मजबूर है। काॅलोनीवासियों ने कई बार जनप्रतिनिधियों को समस्या से अवगत कराया, लेकिन आश्वासन के अलावा कोई स्थायी निराकरण नहीं हो पाया। 15 मिनट हुई बारिश में डेढ़ फीट पानी सड़कों पर एकत्रित है, जिससे करीब 150 परिवार प्रभावित हो रहे हैं। इससे जन-जीवन भी अस्त व्यस्त है। हमारी काॅलोनी में जवाहर नगर, अमृत नगर सहित आसपास की काॅलोनी का पानी एकत्रित होता है। नाला बनाया तो गया है, लेकिन नाले को बारिश के पानी से जोड़ा नहीं गया है। यदि नाले को थोड़ा नीचा कर बारिश के पानी से जोड़ दिया जाए तो जल-जमाव की समस्या का निकाल हो सकता है।

काॅलोनी के रहवासी रविवार को बरसते पानी में सड़क पर जमे पानी में खड़े हुए और निगम प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। जल-जमाव के कारण घरों में जीव-जंतु के घुसने का भी डर लोगों को लगा रहता है। रहवासियों की मांग है, कि शीघ्र ही हमें इस जल-जमाव समस्या से निजात दिलाए। इस दौरान वीजी भाटिया, राजेश शर्मा, दिनेश पवार, बसंत राव, गणेश राठौर, सौरभ, जितेन्द्र निगम, वृंदावन सिसौदिया, साधना त्रिपाठी आदि रहवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *