जिले की शालाओं में सीडबाॅल से पौधारोपण अभियान बना महाअभियान

Posted by

देवास। कलेक्टर ऋषव गुप्ता एवं जिला पंचायत सीईओ हिमांशु प्रजापति के मार्गदर्शन में प्रकृति के संरक्षण हेतु सीडबाॅल से पौधारोपण रूपी अभियान देवास विकासखण्ड की शालाओं के साथ जिले में महाअभियान का रूप ले चुका है।

बीआरसी किशोर वर्मा के अनुसार कलेक्टर द्वारा 20 दिन पूर्व स्कूल चलें हम अभियान अंतर्गत प्रकृति के संरक्षण हेतु चलाए जा रहे अभियान में सीडबाॅल से पौधारोपण के लिए प्रेरित किया था। इस दिशा में जिला शिक्षा अधिकारी हरिसिंह भारती एवं डीपीसी प्रदीप जैन द्वारा जिले की प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं हेतु 10 लाख एवं हाईस्कूल/हायर सेकंडरी स्कूल हेतु पांच लाख सीडबाॅल बनाने का लक्ष्य रखा गया था। लक्ष्य के अनुरूप जिले की समस्त शालाओं में उत्साह के साथ विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा सीडबाॅल बनाई गई। इसमें मुख्य रूप से काली मिट्टी, उपलब्धता अनुसार जैविक खाद, बच्चों एवं शिक्षकों द्वारा एकत्रित बीज एवं अखबारी कागज का उपयोग किया गया। मिट्टी व खाद के साथ थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर छोटी-छोटी लोई लेकर उसके अंदर बीज रखकर गोल बाॅल बनाकर उस पर अखबारी पेपर लपेटा जाता है। पेपर नमी सोखकर बीज को बाॅल के रूप में दीर्घ अवधि तक सुरक्षित रखता है।

plantation

सीडबाॅल से पौधारोपण करने पर बीज के अच्छे अंकुरण के साथ पोषक तत्व मिलने से पौधे का विकास तीव्र होने के साथ, बीज को भी जमीनी कीट-पतंगों से सुरक्षा प्राप्त होती है। आज से देवास विकासखंड की शालाओं सहित जिले में से सीडबाॅल रोपण की शुरुआत की गई।

सीडबाॅल रोपण अभियान के प्रथम दिवस देवास विकासखंड की 70 शालाओं सहित जिले की अनेक शालाओं में शाला परिसर, रिक्त भूखंड सहित नदी-नालों के तटीय क्षेत्रों तथा पहाड़ी इलाकों में व्यापक रूप से सीडबाॅल का रोपण जनप्रतिनिधि, अधिकारियों की उपस्थिति में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा किया गया। आगामी दिनों में भी अभियान अंतर्गत सीडबाॅल रोपण का कार्य जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *