अपहरण किए गए 3 बच्चों को खातेगांव पुलिस ने 15 घंटे के अंदर बरामद किया

Posted by

– आरोपी को गिरफ्तार कर पुलिस कर रही है पूछताछ, पूर्व में भी दर्ज है कई प्रकरण

कन्नौद (आशिक माचिया)। खातेगांव से तीन बच्चों को चुराकर अपने साथ लेकर गए एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। मात्र 15 घंटे में ही पुलिस ने आरोपी तक पहुंचकर बच्चों को उसके कब्जे से छुड़ा लिया। सतवास के इस शख्स पर पूर्व में भी कई प्रकरण दर्ज है। वह बच्चों को अपने साथ क्यों ले गया था और उसकी मंशा क्या थी, इस पर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पूरे घटनाक्रम की जानकारी पुलिस ने खातेगांव में प्रेस वार्ता में दी।

पुलिस के अनुसार गत दिवस खातेगांव निवासी शेराजुन ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके 8 वर्ष, ढाई वर्ष एवं 7 वर्षीय बच्चे अपने मोहल्ले में फजाय खान के घर शादी की दावत में सुबह 10 बजे गफ्फार पटेल के बाड़े में गए थे। दोपहर 12 बजे तक बच्चे घर नहीं आए तो उनकी तलाश की, लेकिन कहीं पता नहीं लगा। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर मामले में छानबीन शुरू की।

पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कन्नौद आकाश भूरिया, एसडीओपी कन्नौद केतन अडलक के मार्गदर्शन में दो टीम का गठन कर उक्त मामला अति संवेदनशील होने से अपह्त बच्चों की तत्काल तलाशी के लिए टीम रवाना की गई।

पुलिस ने खातेगांव में लगे सीसीटीवी कैमरे अपहृत बच्चों की मां व पिता समक्ष चेक किए। माता-पिता ने चोपाटी चौक बजार मोहल्ला खातेगांव पर लगे सीसीटीवी कैमरे में एक व्यक्ति की गोद में छोटी लड़की व बच्चों को ले जाते हुए पहचाना। दोनों वीडियो फुटेज प्राप्त कर आस-पास सीमावर्ती थाने एवं कस्वा खातेगांव के व्हाट्सएप ग्रुपों में, मुखबिरों को भेजे गए।

इसी दौरान थाना खातेगांव के आदिल खां ने पुलिस को बतमाया कि वीडियो में जो व्यक्ति दिख रहा है, वह कमल पिता देवीलाल देवड़ा निवासी खारिया है, जो उसके साथ उपजेल कन्नौद में बंद था। कमल के अापराधिक रिकार्ड चेक करने पर थाना खातेगांव में अापराधिक रिकार्ड मिला। इसमें आरोपी के गिरफ्तारी के समय के फोटो मिले, जो वीडियो फुटेज से हुबहू थे। संदेही के निवास स्थान ग्राम खारिया व ग्राम डेहरिया में तलाश करने पर संदेही कमल व उसके परिजन नहीं मिले। गांव के लोगों ने बताया, कि उक्त कमल व उसका परिवार इंदौर में रह रहा है। बाद संदेही कमल की तलाश संदेही के रिश्तेदारी एवं बस स्टैंड पर कर बस संचालक व कंडक्टरों से जानकारी प्राप्त की गई।

मुखबिर से सूचना मिली कि उक्त हुलिये का व्यक्ति व बच्चे बस में बैठकर इंदौर तरफ गए है। सूचना के आधार पर अनुभाग कन्नौद के थाना कन्नौद, थाना सतवास, थाना खातेगांव की टीमों को इंदौर रवाना किया गया। टीम ने इंदौर में बस स्टैंड नवलखा, सरवटे, तीन इमली एवं अन्य स्थानों पर अपहृत बालक/बालिका एवं संदेही की तलाश की। आनेजाने वाले लोगों को उक्त फुटेज दिखाए। सूचना मिली कि वायरल विडियो में दिख रहा एक व्यक्ति जिसकी गोंद में एक बच्चा है एवं उसके साथ दो बच्चे पैदल पैदल चल रहे है, जो काफी रो रहे थे वह रेडिशन चौराहा से स्टार चौराहा इंदौर तरफ जा रहे थे। उक्त सूचना पर टीम रवाना होकर स्टार चौराहा के पास पहुंची, जहां पर एक व्यक्ति अपनी गोद में एक बच्चे को लेकर एवं साथ में दो बच्चों को पैदल लेकर जा रहा था। अपहृत बालक-बालिका के पिता ने तीनों बच्चो के पहचान लिया। फोर्स की मदद से तत्काल व्यक्ति को पकड़ा व नाम पूछने पर अपना नाम कमल पिता देवीलाल देवड़ा उम्र 36 साल निवासी ग्राम खारिया थाना सतवास का होना बताया। अपहृत बालक-बलिकाओं व आरोपी कमल को थाना लाया गया, जहां आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

उक्त कार्रवाई में निरीक्षक विक्रांत झांझोट, निरीक्षक तहजीब काजी, निरीक्षक दीपक यादव, उप निरीक्षक राहुल रावत, अजय डोड, अभिषेक सेंगर, रमेशचंद्र पचलानिया, प्रधान आरक्षक गजेंद्रसिंह राजपूत, जितेंद्र तोमर, रवींद्र तोमर, आरक्षक रामवीर, बालकृष्ण, राजेंद्रसिंह एवं एसएएफ आरक्षक आनंद जाट की सराहनीय भूमिका रही है। पुलिस अधीक्षक ने उचित इनाम देने की घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *