सीएम राइज स्कूल में हुई एडमिशन की प्रक्रिया

Posted by

– बच्चों के सुनहरे भविष्य का सपना संजोए पेरेंट्स ने देखी पारदर्शी प्रक्रिया
– सीटों की संख्या के मान से कई गुना आवेदन आए, लॉटरी के माध्यम से निकाले नाम
– कक्षा 1 में 30 सीटों के लिए आए 159, कक्षा 6 में अंग्रेजी माध्यम की 40 सीट के लिए 325 व हिंदी माध्यम की 30 सीट के लिए आए 70 आवेदन

देवास। हर माता-पिता अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य का सपना देखते हैं और इसकी शुरुआत स्कूली जीवन से ही होती है। इसके लिए माता-पिता अपने बच्चों के लिए श्रेष्ठ शिक्षा की व्यवस्था करते हैं। बच्चों की बेहतर शिक्षा की ख्वाहिश रखने वाले पेरेंट्स के लिए देवास के बालगढ़ रोड पर स्थित सीएम राइज स्कूल पूर्ण रूप से खरा उतर रहा है। यही कारण है, कि बुधवार को जब स्कूल में एडमिशन के लिए प्रक्रिया हुई तो बड़ी संख्या में पेरेंट्स यहां पहुंचे और लॉटरी पद्धति से की गई इस पारदर्शी लॉटरी पद्धति को देखा। जिनके बच्चों का लॉटरी में नाम निकला वे बहुत उत्साहित नजर आए।

सीएम राइज स्कूल शासन की महत्वकांक्षी योजना है। यहां अनुभवी शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षण के लिए बेहतर वातावरण है। हर प्रकार की सुविधाएं बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही है। पढ़ाई के साथ ही गीत-संगीत, खेलकूद, योग सहित अन्य गतिविधियों में बच्चों को ट्रेनिंग दी जा रही है। साल-दर-साल परीक्षा परिणाम भी श्रेष्ठ हो रहा है। यही कारण है कि यहां सीटों की संख्या के मुकाबले कई गुना आवेदन आए।

dewas news

कक्षा 6 में अंग्रेजी माध्यम के लिए 40 सीट के लिए 325, हिंदी माध्यम की 30 सीटों के लिए 70 बच्चों के आवेदन आए। इसी प्रकार कक्षा 1 के लिए 30 सीटों के लिए 159 अावेदन प्राप्त हुए थे। बुधवार को स्कूल में जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में शिवनंदन प्रजापति व हायर सेकंडरी स्कूल शिप्रा के प्राचार्य राजीव सूर्यवंशी के आतिथ्य में लॉटरी पद्धति से एडमिशन की प्रक्रिया हुई। पेरेंट्स के समक्ष एक-एक लॉटरी निकाली गई। लॉटरी उपस्थित पेरेंट्स, बच्चों, अतिथियों ने निकाली। लॉटरी में जिनका नाम आया, वे बहुत ही उत्साहित थे। पूर्ण रूप से पारदर्शी तरीके से यह प्रक्रिया की गई।

शासकीय स्कूलों में सभी सुविधाएं हैं-
इस अवसर पर प्राचार्य सूर्यवंशी ने कहा, कि शासकीय स्कूलों में पढ़ाई के स्तर में बहुत अधिक सुधार हुआ है। बच्चों को जो जरूरी सुविधाएं चाहिए, वे सभी शासकीय स्कूलों में प्राप्त हो रही है। यही कारण है कि अब शासकीय स्कूलों में एडमिशन के लिए कतार लगी रहती है। मैं सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

rबच्चों का सर्वांगीण विकास हमारा लक्ष्य-
सीएम राइज स्कूल के प्राचार्य देवेंद्र बंसल ने बताया स्कूल में निर्धारित सीट होने से सभी बच्चों को प्रवेश देना संभव नहीं है। शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुरूप हमने पारदर्शिता से लॉटरी उछालकर बच्चों को एडमिशन दिया है। सीएम राइज स्कूल शासन की महत्वकांक्षी योजना है। हमारा लक्ष्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *