लोकसभा निर्वाचन-2024: सभी एसडीएम निर्वाचन के दौरान खंडवा, शाजापुर और रायसेन के उप जिला निर्वाचन अधिकारी से सतत संपर्क में रहे – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

Posted by

– जिन अतिथि शिक्षकों, निजी सुरक्षाक‍र्मियों और वॉल‍ंटियरों की ड्यूटी लगाई जाएगी, उन्‍हें प्रशिक्षण दिया जाए
– निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता से करें निराकरण
– कलेक्टर श्री गुप्‍ता की अध्यक्षता में नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित

देवास। जिले में लोकसभा निर्वाचन-2024 को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए नियुक्‍त नोडल और सहायक अधिकारियों की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, संयुक्‍त कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, एसडीएम बिहारी सिंह, डिप्‍टी कलेक्‍टर प्रवीण प्रजा‍पति, डिप्‍टी कलेक्‍टर अभिषेक शर्मा, एसडीएम टोंकखुर्द कन्‍हैयालाल तिलवारी सहित लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्‍त नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सभी निर्वाचन क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी वर्चुअली शामिल हुए।

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने समस्‍त एसडीएम को निर्देश दिए, कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान खंडवा, शाजापुर और रायसेन के उप जिला निर्वाचन अधिकारी से सतत संपर्क में रहे। लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में प्रतिदिन बैठक करें। एसडीम अपने-अपने क्षेत्र में संवेदनशील मतदान केंद्रों का चयन कर लें। लोकसभा निर्वाचन में जिन अतिथि शिक्षकों, निजी सुरक्षाक‍र्मियों और वॉल‍ंटियरों की ड्यूटी लगाई जाएगी, उन्‍हें प्रशिक्षण दिया जाए।

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा, कि नोडल और सहायक नोडल अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन पूरी गंभीरता एवं जिम्मेदारी से करें। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। जिले में आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करवाया जाए। निर्वाचन आयोग द्वारा चाही गई जानकारी समय पर भेजे। मतदान दलों का रूट चार्ट तैया‍र कर लें। निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदातों को मतदान के लिए दी गई सुविधाओं के संबंध में सभी आवश्‍यक कार्यवाही कर लें।

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि निर्वाचन शांतिपूर्ण, व्यवस्थित व निर्विघ्न रूप से संपन्न कराना हमारी प्राथमिकता है। इसमें सभी की भूमिका महत्‍वपूर्ण है। नोडल और सहायक नोडल अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन करें। जिले में आदर्श मतदान केन्‍द्र बनाए जाए। आदर्श मतदान केंद्र सुसज्जित हो और वहां संपूर्ण व्‍यवस्‍था करें। मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधाओं में विशेष रूप से पीने के पानी की सुविधा, शौचालय, रैंप, विद्युत व्यवस्था, पहुंच मार्ग आदि व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित करें। सभी मतदान केंद्रों पर बूथ क्रमांक लिखे। मतदान केंद्रों के लिए साइन बोर्ड लगाए। वेब कास्टिंग के संबंध में तैयारियां कर लें।

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा, कि सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते ही पूर्ण कर ली जाएं। स्‍वीप प्‍लान के अंतर्गत बूथ स्तर तक गतिविधियां आयोजित करें। जिले में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करें। निर्वाचन के दौरान सी-विजिल एप के माध्यम से मिल रही सभी शिकायतों का त्वरित और समय पर निराकरण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *