Dewas लंबी दूरी की रेल गाड़ियाें की देवास स्टेशन से दूरी से यात्रियों की फजीहत

Posted by

– नगर जनहित सुरक्षा समिति ने लंबी दूरी की ट्रेनों के देवास में स्टॉपेज के लिए उठाई आवाज
– अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन का हो रहा नवीनीकरण, लेकिन यात्रियों की मुख्य परेशानी से जिम्मेदार अनजान
देवास। लंबी दूरी की रेल गाड़ियों की देवास रेलवे स्टेशन से दूरी बढ़ती जा रही है। अधिकांश रेल गाड़ियां इंदौर से सीधे उज्जैन की ओर जा रही है। इससे देवास जिले के हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देवास रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण हो रहा है, लेकिन लंबी दूरी की रेलगाड़ियां यहां से नदारद हो रही है। नगर जनहित सुरक्षा समिति ने देवास रेलवे स्टेशन से लंबी दूरी की गाड़ियों की अनदेखी को लेकर नाराजगी जाहिर की है।

समिति के अनिलसिंह बैस, विजयसिंह तंवर एवं विनोदसिंह गौड़ ने बताया, कि संबंधित जवाबदारों को मांग पत्र देने के बावजूद स्थिति ज्यो की त्यो बनी हुई है। लंबी दूरी की ट्रेनों के यहां नहीं आने से यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों की फजीहत हो रही है। देवास के यात्रियों को उज्जैन से ट्रेन पकड़ना पड़ती है। ऐसे में यात्री जवाबदारों को कोसते नजर आते हैं। यात्रियों के समय एवं धन दोनों की ही बर्बादी हो रही है। आर्थिक तंगी के बावजूद ट्रेन पकड़ने के लिए मजबूरी में दूर जाना पड़ रहा है।

समिति के श्री बैस ने बताया, कि भोपाल, कानपुर, लखनऊ, छतरपुर, प्रयागराज, अयोध्या सहित अन्य बड़े शहरों में जाने वाले देवास जिले के हजारों यात्री परेशान हो रहे हैं। जबकि अमृत भारत, प्रयागराज-इंदौर, इंदौर-अयोध्याधाम का देवास में स्टापेज नहीं होने से परेशानी और बढ़ गई है। इंदौर-पटना ट्रेन में भीड़ अधिक होने से यात्रियाें को जगह नहीं मिलती। इसके अलावा कई गाड़ियां इंदौर से फतेहाबाद होकर उज्जैन जा रही है। यह देवास जिले के हजारों यात्रियों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।

समिति सदस्यों ने बताया, कि सरकार अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देवास के रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण हेतु 35 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। इसके बावजूद लंबी दूरी की ट्रेनों के देवास रेलवे स्टेशन से दूरी बनाने वाले मामले में जवाबदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। स्टेशन का नवीनीकरण तो जरूर हो रहा है, लेकिन यात्रियों को मुख्य समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है।

समिति के सुभाष वर्मा, सुनीलसिंह ठाकुर, अनूप दुबे, सुरेश रायकवार, तकीउद्दीन काजी, उमेश राय, अकबरभाई ने लंबी दूरी की यात्रियों की सुविधा के लिए देवास में ट्रेनों के स्टापेज होने की पुरजोर मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *