देवास में 13 जनवरी से सॉफ्ट टेनिस का महाकुंभ

Posted by

– राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पूरे देश से 400 खिलाड़ी होंगे शामिल

– आगामी दिनों में आईपीएल के पैटर्न पर टूर्नामेंट करवाने की योजना

  • खिलाड़ियों को सुविधा मिले, इसके लिए स्पॉन्सर भी आगे आएं- सचिव सांगते

देवास। सॉफ्ट टेनिस का महाकुंभ इसी माह देवास शहर में होने वाला है। यहां अलग-अलग प्रदेशों से खिलाड़ी आएंगे और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। आयोजन समिति खिलाड़ियों को सुविधाजनक वातावरण प्रदान करने के लिए तैयारी में जुटी है। यह महाकुंभ राष्ट्रीय सीनियर सॉफ्ट टेनिस चैंपियनशिप के रूप में 13 से 17 जनवरी तक मुखर्जीनगर स्थित पायोनियर पब्लिक स्कूल में होगा। इस 20वीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता है, जिसमें 25 राज्य के 400 खिलाड़ी शामिल होंगे। खिलाड़ियों के साथ ही 50 ऑफिशियल्स भी है। एशियन गेम्स में सॉफ्ट टेनिस के मैचों में उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए इस बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप को लेकर खिलाड़ियों में उत्साह अधिक है।

एमेच्यूर मप्र सॉफ्ट टेनिस महासंघ की इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता के मैच पायोनियर पब्लिक स्कूल में होंगे। यहां पर सॉफ्ट टेनिस के लिए कोर्ट है और अन्य सुविधाएं भी खिलाड़ियों के लिए हैं। आयोजन समिति भी खिलाड़ियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए व्यवस्था कर रही है। वर्ष 2022 में चीन में हुए एशियन गेम्स में प्रदेश के 4 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। अन्य अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में मप्र के खिलाड़ी 6 स्वर्ण एवं 4-4 रजत व कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं। प्रदेश के खिलाड़ियों को राज्य शासन की ओर से समय-समय पर अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं। इनमें देवास के जय मीणा को विक्रम अवार्ड, आदित्य दुबे, आध्या तिवारी, मोहिक गजधर को एकलव्य अवार्ड एवं सुदेश सांगते को विश्वामित्र अवार्ड मिला है। शासन की ओर से सॉफ्ट टेनिस में अवार्ड मिलने पर इस खेल में खिलाड़ियों का रूझान बढ़ रहा है। हालांकि प्रदेश के अधिकांश जिलों में इसके कोर्ट नहीं होने से खिलाड़ियों को परेशानी हो रही है। देवास में ही एक कोर्ट प्राइवेट स्कूल में एवं दो कोर्ट तुकोजीराव पवार स्पोर्टस पार्क में है। इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शामिल होने वाले खिलाड़ियों व आॅफिशियल्स के भोजन, आवास आदि की व्यवस्था आयोजन समिति द्वारा की जाएगी।

15 सालों में एक हजार खिलाड़ी तैयार किए-

एमेच्यूर मप्र सॉफ्ट टेनिस संघ के सचिव सुदेश सांगते का कहना है, कि हमने पिछले 15 सालों में पूरे मप्र में 1 हजार खिलाड़ी तैयार किए हैं। इनमें से 200 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर चुके हैं। मप्र शासन 10 खिलाड़ियों को विक्रम अवार्ड दे चुका है। इन खिलाड़ियों को सरकारी जॉब में प्राथमिकता मिली है। सचिव सांगते ने बताया आगामी दिनों में आईपीएल के पैर्टन पर सॉफ्ट टेनिस के टूर्नामेंट करवाने की योजना है। इसके लिए हमारी फेडरेशन से दो-तीन मीटिंग हो चुकी है।

स्पॉन्सर आते हैं तो और बढ़ेगी लोकप्रियता-

सॉफ्ट टेनिस मप्र के सिर्फ 20 जिलों में ही खेला जा रहा है। यह लॉन टेनिस के समान ही कोर्ट पर खेला जाता है। इसकी लंबाई 78 फीट एवं चौड़ाई 36 फीट होती है। अन्य जिलों में भी खिलाड़ी खेलना तो चाहते हैं, लेकिन वहां कोर्ट नहीं है। संघ के सदस्यों का कहना है, कि सरकार की ओर से कोई अनुदान तो प्राप्त होता नहीं, ऐसे में पूरे प्रदेश में कोर्ट सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना संभव नहीं है। हां इतना जरूर है कि अगर स्पॉन्सर आगे आते हैं तो इस खेल में खिलाड़ियों के लिए इनामी राशि बढ़ेगी, तमाम तरह की सुविधाएं बढ़ेेगी। खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश का नाम रोशन करेंगे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 10 लाख रुपए तक खर्च होता है और ऐसे में स्पॉन्सर का सहयोग आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *