पहली बार बिजली की मांग सात हजार मैगावाट के पार

Posted by

– एक दिन में 11 करोड़ 41 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति

इंदौर। मालवा और निमाड़ क्षेत्र में रबी सीजन की सिंचाई जोरदार होने पर बिजली की मांग सर्वोच्च स्तर पर दर्ज हुई है। सोमवार और मंगलवार को अधिकतम बिजली मांग 7 हजार मैगावाट के पार रही। सोमवार को मांग 7022 मैगावाट दर्ज हुई थी, मंगलवार को मांग इस आंकड़े से भी कुछ ज्यादा दर्ज हुई हैं।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि कंपनी क्षेत्र में करीब चौदह लाख कृषि पंप चलायमान स्थिति में है। इससे बिजली की मांग में सर्वोच्च स्थिति निर्मित हुई है, कंपनी का अनुमान भी सात हजार मैगावाट के पहुंचने का था, यह सोमवार और मंगलवार को दर्ज हुआ है। श्री तोमर ने बताया कि सिंचाई के लिए सभी 15 जिलों में दैनिक दस घंटे आपूर्ति है, जबकि शेष उपभोक्ताओं घरेलू, गैर घरेलू, औद्योगिक आदि श्रेणी के लिए चौबीस घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है। श्री तोमर ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान 11 करोड़ 41 लाख यूनिट आपूर्ति हुई है। इसमें सबसे ज्यादा बिजली आपूर्ति इंदौर और धार जिले में डेढ़ करोड़ यूनिट, इसके बाद उज्जैन जिले में 1.37 करोड़ यूनिट, खरगोन जिले में 1.11 करोड़ यूनिट, देवास जिले में 1.10 करोड़ यूनिट बिजली आपूर्ति हुई। शेष जिलों में 30 लाख यूनिट से 85 लाख यूनिट की एक दिन में आपूर्ति हुई।

पिछले समय कब कितनी मांग- इसी वर्ष पिछले माह बिजली की अधिकतम मांग 6950 मैगावाट दर्ज हुई थी। वर्ष 2022 की रबी सीजन में मांग करीब 6500 मैगावाट तक पहुंची थी। इसके पहले के वर्ष में 6100 मैगावाट, 5800 मैगावाट भी अधिकतम मांग रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *