सीएम राइज स्‍कूल में “स्वस्थ तन-स्वस्थ मन अभियान” अंतर्गत शिविर आयोजित

Posted by

देवास। “स्वस्थ मन-स्वस्थ तन अभियान” अंतर्गत जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई स्तर पर आउट-रीच गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

सीएम राइज (शासकीय मॉडल) स्कूल देवास में “स्वस्थ तन-स्वस्थ मन अभियान” अंतर्गत शिविर आयोजित हुआ। इसमें बच्चों का शारीरिक व मानसिक परीक्षण किया गया। मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के विषय और टेलीमानस हेल्पलाइन नंबर के बारे में बताया गया। टेलीमानस हेल्पलाइन नंबर और मानसिक अस्वस्थता के लक्षणों वाले पम्पलेट दिए गए।
क्विज का आयोजन कर प्रश्न और ऑबजेक्ट के रूप में नशे तथा उससे होने वाले हानिकारक विकार के बारे में पूछा गया। इसमें सभी बच्चों ने भाग लिया। इनमें प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार दिया गया। जिला अस्पताल में मनकक्ष में मिलने वाली सुविधा के बारे में अवगत कराया गया तथा टेली मानस का पोस्टर स्कूल को दिया गया।
सीएमएचओ डॉ. विष्णुलता उईके ने बताया, कि मानसिक रोग से निपटने और देश में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के आधारभूत ढांचे की पूर्ण अपर्याप्तता और समुदाय में मानसिक रोग के भारी बोझ को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए राष्ट्रीय टैली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत स्वस्थ्य मन, स्वस्थ्य तन अभियान अंतर्गत शिविर आयोजित किये जा रहे है।
डॉ. धर्मेन्द्र प्रजापति ने बताया, कि जो भी महिला, पुरुष, बच्चे जो कि अवसाद, मानसिक विकलांगता, मानसिक विकार से ग्रसित है, मानसिक रूप से बीमार हों या मानसिक विकार से ग्रसित हों, ऐसे लोगों का नियमित जांच और उपचार जिला चिकित्सालय देवास में मनकक्ष सेक्शन में किया जाता है। अगर इस प्रकार की समस्या हो तो अवश्य जांच उपचार करवाए। शिविर में मनकक्ष प्रभारी डॉ. धर्मेंद्र प्रजापति, नर्सिंग ऑफिसर अनिता पाल, प्रिंसिपल देवेंद्र बंसल व समस्त स्टाफ उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *