राज्य

Blood Bank Guidelines | बड़ी मात्रा में अतिरिक्त रक्त हस्तांतरण के लिए नए दिशानिर्देश, SBTC ने राज्य के ब्लड बैंकों को भेजा पत्र

[ad_1]

File - Photo

File – Photo

पुणे : एक ब्लड बैंक (Blood Bank) से दूसरे ब्लड बैंक में बड़ी मात्रा में ब्लड और ब्लड कंपोनेंट्स ट्रांसफर (Blood Components Transfer) करते समय आवश्यक सावधानी न बरतने, अतिरिक्त शुल्क वसूलने जैसे विभिन्न कारणों से दो राज्यों में ब्लड बैंकों के बीच ब्लड और ब्लड कंपोनेंट्स के ट्रांसफर के लिए नए नियम बनाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health and Family Welfare) की ओर से इस संबंध में सिफारिश की गई है और स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल (State Blood Transfusion Council) ने भी इसी तरह का पत्र राज्य के ब्लड बैंकों को दिया है। 

मांग से अधिक एकत्रित ब्लड को सरकारी ब्लड बैंकों को मुफ्त दिया जाना चाहिए 

राज्य के ब्लड बैंकों में खून की बर्बादी को लेकर नवंबर 2022 में बैठक आयोजित की गई। स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने सुझाव दिया कि खून की अत्यधिक बर्बादी या खून के आदान-प्रदान से बचने के लिए ब्लड बैंकों को पिछले तीन महीनों की औसत रक्त मांग के अनुसार रक्त एकत्र करना चाहिए, उसके बाद भी जब अतिरिक्त रक्त एकत्र किया जाता है, तो किसी भी ब्लड बैंक को यह पूछताछ करनी चाहिए कि क्या स्थानीय सरकार के ब्लड बैंक और जिला अस्पतालों को उस रक्त की आवश्यकता है और वह रक्त सरकारी ब्लड बैंकों को मुफ्त में दिया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें

राज्य सीमा पार ब्लड ट्रांसफ्यूजन की पूर्व जानकारी SBTC को दी जाय

स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि अगर सरकारी के साथ-साथ जिला अस्पतालों में रक्त की जरूरत नहीं है तो जिला सर्जन या अधीक्षक के पत्र के साथ निजी ब्लड बैंकों में ब्लड ट्रांसफर किया जाए। परिषद ने यह भी स्पष्ट किया कि ऐसा पत्र मिलने के बाद विशेष रूप से दो राज्यों की सीमा के पार ब्लड ट्रांसफ्यूजन के मामले की पूर्व सूचना स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल को दिया जाना चाहिए। 

नियम के कारण सरकारी ब्लड बैंक रक्त मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं

पत्र में यह भी कहा गया है कि अतिरिक्त रक्त प्राप्त करने वाले ब्लड बैंक SBTC को रिपोर्ट करने के लिए बाध्य हैं कि प्राप्त रक्त को उचित तापमान और सावधानियों के साथ प्राप्त किया गया है। इस नए नियम के कारण, सरकारी ब्लड बैंक विभिन्न परीक्षणों से सुरक्षित रक्त मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button