राज्य

Mumbai Metro Updates | उत्तन में बनेगा मेट्रो-9 का कारशेड, भूमि अधिग्रहण पर खर्च नहीं

[ad_1]

Mumbai metro 9

मुंबई: एमएमआर (MMR) में चल रही मेट्रो परियोजनाओं के लिए आवश्यक कारशेड (Carshed) या डिपो के लिए भूखंड एक बड़ा मसला बनता रहा है। दहिसर से मीरा- भायंदर (Dahisar to Mira – Bhayandar) के बीच मेट्रो-9 के लिए राई-मोरवे और मुर्धा में प्रस्तावित डिपो के भूखंड को लेकर स्थानीय किसानों के विरोध के बाद अब उत्तन में कारशेड बनाए जाने पर विचार किया गया है।

 गौरतलब है कि पहले तय की गई डिपो की साईट से यह लगभग तीन किमी दूर 16 मीटर ऊंची पहाड़ी पर होगा। एमएमआरडीए ने इसे लेकर फिजीबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार का लिया है। गौरतलब है कि राई-मोरवे में प्रस्तावित मेट्रो-9 डिपो के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया का विरोध किए जाने के बाद अक्टूबर में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक समीक्षा बैठक कर उत्तन के पास खोपरा गांव में मेट्रो डिपो स्थापित करने के लिए  फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने कहा था।

…तो बढ़ेगा प्रोजेक्ट का खर्च

यदि मेट्रो-9 का कारशेड उत्तन में बनता है तो इस कॉरिडोर को तीन किमी तक बढ़ाना होगा। इस पर प्रोजेक्ट का खर्च भी 300 करोड़ रुपए तक बढ़ जाएगा। वर्तमान में मेट्रो-9 का अंतिम स्टेशन भायंदर में नेताजी सुभाष चंद्र चौक है। यदि मार्ग को उत्तन तक बढ़ाया जाता है तो इस कॉरिडोर की लम्बाई 10.08 किमी से बढ़कर 13.8 किमी हो जाएगी। एमएमआरडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार,  नई प्रस्तावित साइट सरकार के स्वामित्व में होने के कारण इसे प्राप्त करने के लिए कोई अतिरिक्त खर्च नहीं उठाना होगा। हालांकि लाइन का विस्तार और स्टेशनों के निर्माण के लिए ज्यादा राशि लगेगी। 10 स्टेशन बनाने होंगे।

चारकोप डिपो पर निर्भरता

वैसे जब तक मेट्रो-9 का कारशेड तैयार नहीं होता तब तक मेट्रो 7 और 2 ए के चारकोप डिपो पर निर्भरता रहेगी। यदि उत्तन में कारशेड जल्द फ़ाइनल हुआ तब भी इसे बनने में कम से कम 2 साल का समय लगेगा। तब तक चारकोप कारशेड का उपयोग कर सकेंगे। मेट्रो-9 का पूरा कॉरिडोर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है, जिसकी लागत 6,600 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें

मेट्रो 2 और 7 से कनेक्टिविटी

 मेट्रो रूट-9 मुंबई उपनगर दहिसर को मीरा-भायंदर शहर से जोड़ने वाला एलिवेटेड मार्ग है। इसका लगभग 55 प्रतिशत काम हो गया है। यह नई लाइन मौजूदा वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, वेस्टर्न रेलवे, मेट्रो लाइन 2ए (दहिसर से डीएन नगर) और मेट्रो लाइन 7 (अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व) को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button