राज्य

ISGF Innovation Award 2023 | इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की सुविधा के लिए महावितरण को राष्ट्रीय पुरस्कार

[ad_1]

इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की सुविधा के लिए महावितरण को राष्ट्रीय पुरस्कार

औरंगाबाद : इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग (Electric Vehicle Charging) की समस्या के समाधान के लिए विकसित की गई सुविधा के लिए महावितरण (Mahavitaran) ने ‘आईएसजीएफ इनोवेशन अवार्ड 2023’ (ISGF Innovation Award 2023) राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। महावितरण के निदेशक प्रसाद रेशमे ने नई दिल्ली में एक समारोह में पुरस्कार स्वीकार किया। महावितरण के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विजय सिंघल ने इस उपलब्धि के लिए कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है।

इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम (ISGF) द्वारा 2017 से ‘आईएसजीएफ इनोवेशन अवार्ड’ दिया जा रहा है। ये अवॉर्ड बिजली, पानी, गैस और इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में नए मानक स्थापित करने वाली कंपनियों को दिए जाते हैं। महावितरण को ‘इमर्जिंग इनोवेशन इन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी डोमेन’ श्रेणी में विजेता के रूप में सम्मानित किया गया। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति है। इसके लिए महाराष्ट्र में महावितरण को राज्य नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। महावितरण ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष दाम तय करना, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना, चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना, वेब पोर्टल विकसित करना और मोबाइल ऐप विकसित करना जैसी कई पहल की हैं।

यह भी पढ़ें

ऐप को मराठी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है

अपना ‘इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन’ स्थापित करने के अलावा, महावितरण ने इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के लिए ‘पावर अप’ नामक एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। इसका उपयोग करते हुए, एक इलेक्ट्रिक वाहन मालिक निकटतम चार्जिंग स्टेशन का पता लगा सकता है, वाहन को स्वयं चार्ज कर सकता है और इसके लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकता है। यह ऐप महावितरण के चार्जिंग स्टेशनों के साथ-साथ निजी चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोगी है। पावर ऐप मोबाइल एप्लिकेशन में ‘मैप मी’ सुविधा के आधार पर महावितरण और अन्य कंपनियों के चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी उपलब्ध है। इस ऐप का इस्तेमाल मराठी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया जा सकता है। महावितरण सभी चार्जिंग स्टेशनों की केंद्रीय रूप से निगरानी कर सकता है। अब तक 2500 निजी और महावितरण चार्जिंग स्टेशन इस एप्लीकेशन से जुड़ चुके हैं। इससे पहले इस परियोजना को आत्मनिर्भर भारत शिखर परिषद स्कोच 2022 पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन 

महावितरण के कार्यालयों और सब-स्टेशनों में कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं और बिना जनशक्ति के संचालित किए जाते हैं। ड्राइवर वहां जाकर खुद चार्जिंग कर सकता है। महावितरण ने महाराष्ट्र में विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए स्थानों की पहचान की है और तेजी से चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने को लेकर नियोजन शुरु किया है।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button