राज्य

हर घर से सेल्फी विद डॉटर अपलोड करने वाला मध्यप्रदेश का पहला गांव बना ननासा

– ग्राम पंचायत स्थापित करवाएगी सेल्फी विद डॉटर का स्टेच्यू
– ननासा ने अपनाया मोदी का पंसदीदा सेल्फी विद डॉटर अभियान

कन्नौद (आशिक माचिया)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे पंसदीदा सेल्फी विद डॉटर अंतरराष्ट्रीय अभियान में मध्यप्रदेश के देवास जिले के ननासा ने इतिहास रच दिया है। ग्राम पंचायत ननासा मध्यप्रदेश की पहली ऐसी पंचायत बन गई है, जिसके हर घर से सेल्फी विद डॉटर ऑनलाइन म्यूजियम में अपलोड हो चुकी है।

ननासा ग्राम पंचायत के सरपंच रोहित तिवारी ने कहा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे पंसदीदा अभियान सेल्फी विद डॉटर को हमारी ग्राम पंचायत ने पूरी तरह से अपना लिया है। यह महिला सम्मान के प्रति विचार का आगे बढ़ाने के लिए प्रेरक अभियान है। हमारे गांव में सेल्फी विद डॉटर के जनक सुनील जागलान ने महिला सशक्तिकरण पर कार्य करना शुरू किया हुआ है, जिससे गांव में एक नई जागृति आई है। हमने गांव में देश के सबसे प्रसिद्ध बीबीपुर मॉडल को लागू कर महिला सशक्तिकरण का नया अध्याय शुरू किया है। देवास जिले के अन्य गांवों में भी सेल्फी विद डॉटर अभियान पर कार्य चल रहा है। ग्राम पंचायत सेल्फी विद डॉटर का स्टेच्यू भी स्थापित करवाएगी।

ग़ौरतलब है, कि 9 साल पहले 9 जून को हरियाणा के जींद जिले की धरती से सेल्फी विद डॉटर अभियान सुनील जागलान के द्वारा शुरू किया गया था। आज यह अभियान 100 से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ बार मन की बात व अपने विदेश दौरों के दौरान बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान के इस अभियान की दिल खोलकर तारीफ कर चुके हैं।

तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बेटियों के चेहरे पर मुस्कान लाने और उनके माता-पिता को गर्व का अहसास कराने वाले इस अभियान को अंगीकार किया हुआ था। बॉलीवुड, हॉलीवुड, खिलाड़ी व अन्य प्रसिद्ध हस्तियों ने सेल्फी विद डॉटर अभियान में भागीदारी की है। शाहरुख खान, मैडोना, डोनाल्ड ट्रम्प, विन डिजेल, डेविड बेकहम, किम कार्दर्शिया, प्रियंका चोपड़ा ने भी सेल्फ़ी विद डॉटर अभियान में भागीदारी की है।

अभियान के फाउंडर श्री जागलान के अनुसार अभियान के तहत माता-पिता अपनी बेटियों के साथ सेल्फी लेकर हमारे आनलाइन म्यूजियम (www.selfie with daughter.org) पर अपलोड करते हैं। सेल्फी अपलोड करने के बाद यदि वह दोबारा इसे डाउनलोड करेंगे तो उस सेल्फी पर हमारी ब्रांड अंबेसडर के साइन हुए मिलते हैं। अब तक इस म्यूजियम में करीब 3 लाख सेल्फी अपलोड हो चुकी है। श्री जागलान ने बताया, कि आने वाले समय में मध्यप्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में सेल्फी विद डॉटर अभियान बारे में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button