प्रशासनिक

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने की खाद्य, नापतौल और खाद्य एवं औषधि विभाग की समीक्षा

– जिले में विक्रेताहीन उचित मूल्‍य की दुकाने स्‍व सहायता समूह की महिलाओं को सौंपे
– जिले में खरीफ धान, ज्‍वार, बाजरा का पंजीयन शुरू, 5 अक्‍टूबर तक होगा पंजीयन
देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में खाद्य, नापतौल और खाद्य एवं औषधि विभाग की समीक्षा बैठक कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी शालू वर्मा, खाद्य एवं औषधि विभाग अधिकारी निर्मला सोमकुवर और नापतौल विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने खाद्य विभाग द्वारा जिले में संचालित योजनाओं की जानकारी की ली और प्रगति की समीक्षा की। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)के एलपीजी गैस कनेक्‍शनधारी उपभोक्ता एवं गैर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना श्रेणी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (MMLBY)के अंतर्गत ऐसी पंजीकृत लाड़ली बहने जिनके स्वयं के नाम से गैस कनेक्‍शन हैं, को 450 रुपए में गैस सिलेंडर रिफिल प्रदाय करने के लिए सभी नगरीय निकाय के वार्ड एवं जनपद की ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये जाये।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जिले में विक्रेताहीन उचित मूल्‍य की दुकाने स्‍व सहायता समूह की महिलाओं को सौंपे। खरीफ धान, ज्‍वार, बाजरा का पंजीयन शुरू हो गया है। जिले में 5 अक्‍टूबर तक पंजीयन कार्य किया जायेगा। पंजीयन ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय में स्‍थापति सुविधा केन्‍द्र और सहकारी समिति में पंजीयन केन्‍द्र में पंजीयन किया जायेगा। एमपी किसान एप पर भी पंजीयन किया जा सकता है। जिले में इसके अलावा सशुल्‍क पंजीयन एमपी ऑनलाईन, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्‍क, लोक सेवा केन्‍द्र और निजी सायबर कैफे पर भी पंजीयन किया जा सकता है।
बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी शालू वर्मा ने विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्रजेंटेशन के माध्‍यम से दी। उन्‍होंने बताया कि मुख्‍यमंत्री अन्‍नपूर्णा योजना और प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना में जिले में पात्र परिवारों को पात्रता पर्ची के माध्‍यम से राशन प्राप्‍त हो रहा है। जिले में समय-समय पर चोर बाजारी निवारण अधिनियम एवं आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम अंतर्गत उचित मूल्‍य दुकानों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। जिले में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजनांतर्गत हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। जिले में उज्‍जवला योजना का भी क्रियान्‍वयन कर हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। छात्रावासों में राशन वितरण किया जा रहा है।
बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)के एलपीजी गैस कनेक्‍शनधारी उपभोक्ता एवं गैर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना श्रेणी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (MMLBY)के अंतर्गत ऐसी पंजीकृत लाड़ली बहने जिनके स्वयं के नाम से गैस कनेक्‍शन हैं, को 450 रुपए में गैस सिलेंडर रिफिल प्रदाय करने के लिए सभी नगरीय निकाय के वार्ड एवं जनपद की ग्राम पंचायतों में लाड़ली बहना शिविर पूर्व अनुसार पुनः आयोजित किये जायेंगे। पात्र महिला आवेदिका जिनके स्वयं के नाम से गैस कनेक्‍शन है एवं लाड़ली बहना का पंजीयन कराया है, को गैस सब्सिडी का लाभ लेने अपनी समग्र आईडी तथा 17 डिजिट की गैस कनेक्‍शन आईडी शिविर प्रभारी को फार्म भरकर उपलब्ध कराना होगा।
स्वयं के नाम से गैस कनेक्‍शन धारक महिलायें आईल कंपनी के पोर्टल पर जाकर गैस डायरी की सहायता से 17 डिजिट की एलपीजी कंज्यूमर आईडी ज्ञात कर सकती है। इसके अतिरिक्त वह अपनी गैस एजेन्सी पर जाकर भी 17 अंक की गैस कनेक्‍शन आईडी की जानकारी ले सकती है। जिले की सभी उज्ज्वला गैस कनेक्‍शन धारक महिला उपभोक्ता एवं लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत स्वयं के नाम से गैस कनेक्‍शन धारक महिलाएं पंजीयन शिविरों में जाकर गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक फार्म भर कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।
बैठक में खाद्य एवं औषधि विभाग अधिकारी निर्मला सोमकुंवर और नापतौल विभाग के अधिकारी ने भी अपने विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button