प्रशासनिक

कलेक्टर ने की देवास जिले के ग्रामों में संचालित जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा

जल जीवन योजनाओं में समय-सीमा में कार्य नहीं होने पर संबंधित एजेंसी पर पैनल्टी और ब्‍लैक लिस्‍टेड की कार्रवाई करें
देवास। जिले के ग्रामों में संचालित की जा रही जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता ने कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में की। बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता में देवास जिले में सभी विधानसभा क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों की योजनावार समीक्षा की। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जल जीवन मिशन में अधूरे काम इस माह के अंत तक पूर्ण करें।

बैठक में अधिकारियों ने जिले के ग्रामों जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों जानकारी दी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, कार्यपालन यंत्री पीएचई अमित सिंह, विधायक प्रतिनिधि, पीएचई विभाग के अन्‍य अधिकारी, ग्राम पंचायत सचिव एवं ठेकेदार उपस्थि‍त थे।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जल जीवन योजनाओ की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि जल जीवन योजनाओं में समय-सीमा में कार्य नहीं होने पर संबंधित एजेंसी पर पैनल्टी लगाए। ठेकेदारों पर की गई कार्यवाही से जिला मुख्यालय को अवगत कराएं। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि ठेकेदारों का काम संतोषजनक नहीं है, उन्‍हें ब्‍लैक लिस्‍टेड करने की कार्यवाही करें। 23 और 24 सितम्‍बर को जनपद सीईओ, पीएचई के इंजीनियर, ठेकेदार और ग्राम पंचायत के सचिव टीम बनाकर जल जीवन योजनाओ का निरीक्षण कर कमियां दूर करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि निर्मल नीर और तालाब का निर्माण भी करें।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने देवास जिले में जल जीवन‍ मिशन में किये जा रहे कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जिन ग्रामों नल जल योजना पूर्ण हो गई है। उन नल जल योजना का संचालन स्‍व–सहायता समूह के माध्‍यम से करें। इसके लिए स्‍व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दें। जल कर भी वसूल करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिये कि जिले में जहां नल जल योजना बंद है, उन्‍हें चालू करें। योजना में जो छोटे-छोटे अधूरे काम रह गये है उन्‍हें जल्‍द पूर्ण करें।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जहां-जहां रोड खोदी है, उसे बनाये। सीईओ जनपद को निर्देश दिए कि ठेकेदार द्वारा सभी कार्य पूर्ण करने पर ही योजना का हैंडओवर ले। ऐसा नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने ठेकेदारों को निर्देश दिए कि जल जीवन योजना में काली पाइप लगभग 3 फिट नीचे रहनी चाहिए, नीला पाइप रोड पर दिखना नहीं चाहिए, प्रत्येक घर में कनेक्शन होना चाहिए, टंकी में लीकेज नहीं होना चाहिए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button