प्रशासनिक

प्रत्येक सप्ताह खुला बाजार बिक्री योजना में की जा रही है गेहूं की नीलामी

  • आटा चक्की/छोटे फ्लोर मिल/व्यापारी भारत सरकार की खुला बाजार बिक्री योजना में कर सकते हैं भागीदारी

देवास। भारतीय खाद्य निगम मध्‍यप्रदेश क्षेत्र द्वारा प्रत्येक सप्ताह खुला बाजार बिक्री योजना 2023 में गेहूं की नीलामी की जा रही है। भारतीय खाद्य निगम द्वारा आयोजित नीलामी में स्थानीय आटा चक्की/छोटे फ्लोर मिल/व्यापारी भारत सरकार की खुला बाजार बिक्री योजना 2023 में भागीदारी कर सकते हैं। प्रत्येक ई-नीलामी के दिन प्रेस ब्रीफ भारतीय खाद्य निगम द्वारा सार्वजनिक जारी की जाएगी।

जिला आपूर्ति अधिकारी देवास ने बताया कि भारत सरकार द्वारा माह जून 2023 के दौरान खुला बाजार बिक्री योजना (घरेलू) को पुनः लागू किया गया, जिसकी पहली ई-नीलामी दिनांक 28 जून को आयोजित की गई थी और एफसीआई मध्‍यप्रदेश क्षेत्र द्वारा नियमित रूप से साप्ताहिक आधार पर आयोजित की जा रही है।

इस योजना के तहत बिक्री को बाजार में गेहूं/आटे की कीमतों के स्थिरीकरण एवं कमी लाने हेतु कार्यान्वित किया जा रहा है। लाभ वास्तविक उपभोक्ता तक पहुंचाने के प्रयासों के तहत 6 सितंबर को नीलामी में केवल प्रोसेसर/आटा मिलर्स/गेहूं उत्पादों के निर्माता/गेहूं के अंतिम उपयोगकर्ता को अनुमति दी गई हैं तथा सफल बोलीदाताओं को भा.खा.नि. से प्राप्त गेहूं के उठाव की अंतिम तिथि से 30 दिनों के भीतर गेहूं उत्पादों को बाजार में जारी करने का वचन दिया गया है। यह भी सूचित किया जाता है कि, भारत सरकार ने ओएमएसएस के माध्यम से 50 एलएमटी गेहूं बेचने का निर्णय लिया है। अब तक गेहूं के 10 ई-नीलामी की जा चुकी है। इसके अंतर्गत 62948 मेट्रीक टन गेहूं को बेचा जा चुका है।

योजना के अंतर्गत मध्‍यप्रदेश क्षेत्र में ई-नीलामी के द्वारा सभी फसल वर्ष के एफएक्यू गेहूं को 2150 रुपए प्रति क्विंटल एवं सभी फसल वर्ष के यूआरएस गेहूं को 2125 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर गेहूं को बेचा जाएगा। यह ई-नीलामी एम-जंक्‍शन (वेबसाइट) के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। भारतीय खाद्य निगम एवं राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने हेतु पूर्ण रूप से तैयार है कि, ओएमएसएस (डी) के अंतर्गत खरीदे गए स्टॉक को संबंधित प्रोसेसर/आटा मिलर्स/ गेहूं उत्पादों के निर्माता/गेहूं के अंतिम उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित उठाव की अवधि के भीतर उठाव कर लिया जाए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button