प्रशासनिक

सीएमएचओ ने किया स्वास्थ्य केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण

– कार्य में लापरवाही पर सीएचओ व सेक्टर सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

देवास। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विष्णुलता उईके ने शुक्रवार को कन्नौद और खातेगावं ब्लाॅक की विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुसमानिया, बावड़ीखेड़ा, नेमावर उपस्वास्थ्य केंद्र, ननासा, मुरझाल और बुराडा का आकस्मिक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली। कार्य में लापरवाही बरतने पर सीएचओ और सेक्टर सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश उन्होंने दिए।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुसमानिया में ओपीडी, लैबर रूम, स्टोर, कोल्ड चेन पॉइंट का निरीक्षण किया। भर्ती प्रसूताओं व मरीजों से चर्चा की। ड्यूटी पर चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ को वैक्सीन वितरण, रजिस्टर अपडेट करने, दवाइयों की उपलब्धता, उपकरणों की क्रियाशीलता सुनिश्चित करने और हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए। पीएचसी बावडीखेड़ा में लैबर रूम, दवाइयों और उपकरण सहित अन्य रिकॉर्ड देखा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ननासा का निरीक्षण किया।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मुरझाल और बुराडा का निरीक्षण किया, जहां सीएचओ प्रवीण मंसूरी और निशिका मोदिया द्वारा नियमित ओपीडी का संचालन नहीं करने। दवाइयों सहित अन्य कार्यक्रम के सेवा प्रदायगी रिकार्ड अपडेट नहीं करने, योजनाओं की लक्ष्य अनुसार उपलब्धि नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सेक्टर सुपरवाइजर कैलाश बैरागी द्वारा सेक्टर अंतर्गत स्वास्थ्य संस्थाओं में नियमित भ्रमण कर माॅनिटरिंग नहीं करने, दस्तक अभियान टीकाकरण कार्यक्रम का सुपरविजन नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

पीएचसी नेमावर में डॉ. राहुल उईके सहित अन्य स्टॉफ ड्यूटी पर मिले। संस्था में सफाई और लैबर रूम में प्रोटोकाल अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सेक्टर मेडिकल आफिसर और सुपरवाइजर को नियमित सप्ताह में दो दिवस फील्ड मॉनिटरिंग कर दस्तक अभियान, परिवार कल्याण राष्ट्रीय सहित अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

खातेगांव बीएमओ को फील्ड में नियमित भ्रमण कर संचालित स्वास्थ्य गतिविधियों की माॅनिटरिंग करने, अस्पतालों में सफाई और दवाइयों की उपलब्धता, उपकरणों की क्रियाशीलता सुनिश्चित करने, हितग्राहीमूलक योजनाओं का समय सीमा में भुगतान करने के निर्देश दिए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button